कोरोना वायरस-सोशल डिस्टेंस की कमी ने दुकानों पर डाल दिए ताले, व्यापारी रखें ध्यान

सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं, दो दुकान बंद करवाई, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन का सख्त कदम, तय नियमों का पालन नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

उज्जैन. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोलश डिस्टेंस संबंधित जारी निर्देशों का पालन नहीं करने पर दो किराना दुकानों को बंद करवा दिया गया है। दुकानों को आगामी आदेश तक रखने का कहा गया है। इसके साथ ही अन्य दुकानदारों को भी नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

कफ्र्यू के दौरान मेडिकल, दूध डेयरी, पेट्रोल पंप, किराना व सब्जी दुकाने खोलने की छूट दी गई है। इसमें दूध डेयरी, किराना व सब्जी दुकानों के खोलने-बंद होने का समय भी निर्धारित किया गया है। कोरोना वायरस न फैले इसके लिए बुधवार को प्रशासन ने सोशल डिस्टेंस अपनाने संबंधित आदेश जारी किए थे। इसके अंतर्गत दुकानों के बाहर एक-एक मीटर दूरी पर निशान बनाने का कहा गया। इससे दुकोनों पर आने वाले ग्राहक इन निशानों का पालन कर एक-एक मीटर की दूरी बनाकर खड़े हो सके। गुरुवार को जांच के दौरान फ्रीगंज स्थित रॉयल सुपर मार्केट पर ग्राहकों की भीड़ लगी हुई थी और सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया जा रहा था। एेसी ही स्थिति ठाकुरदास एंड संस किराना दुकान पर भी मिली। रॉयल मार्केट पर ग्राहकों से अधिक दाम वसूलने की भी शिकायत थी। जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू ने बताया, उक्त दोनों दुकानों को आगामी आदेश तक बंद कराया गया है।

सभी केमिस्ट को भी निर्देश जारी

सभी केमिस्ट को ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए है कि वे आवश्यक रूप से ग्राहकों के बीच डिस्टेंस का पालन कराएं। ग्राहकों को दुकान के सामने काउंटर से दूर गोल घेरे बनाकर उस पर ही खड़ा रखें। ग्राहक व केमिस्ट को मास्क पहनना आवश्यक है। सभी दुकान पर हैंड ग्लोव्स पहनकर काम करें व थोड़े-थोड़े समय में दुकान के काउंटर को सेनिटाइज करते रहें। ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा दुकान पर कभी भी आकर निरीक्षण किया जाएगा कि निर्दशों का पालन हो रहा है या नहीं।

वाहनों पर बैठने की भी संख्या तय

सोशल डिस्टेंस अंतर्गत प्रशासन ने वाहनों का उपयोग करने को लेकर भी संख्या निर्धारित की है। इसके अनुसार मोटरसाइकिल, स्कूटर, साइकिल आदि दो पहिया वाहन पर एक ही व्यक्ति (चालक) को बैठने की अनुमति होगी। इसी तरह आवश्यकता होने पर ऑटो, रिक्शा, कार में चालक सहित दो व्यक्ति बैठ सकेंगे। इसमें दूसरा व्यक्ति पीछे की सीट पर बैठेगा।

aashish saxena Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned