scriptडिजिटल हुआ डाकिया, जानिए कैसे घर बैंठे देगा जाएगा कैश | Launch of India Post Payments Bank | Patrika News

डिजिटल हुआ डाकिया, जानिए कैसे घर बैंठे देगा जाएगा कैश

locationउज्जैनPublished: Sep 02, 2018 11:37:43 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ, प्रधानमंत्री के मुख्य कार्यक्रम का प्रसारण, पूरी तरह से पेपरलेस होगी बैंक
 

patrika

डिजिटल हुआ डाकिया, जानिए कैसे घर बैंठे देगा जाएगा कैश

उज्जैन. डाक विभाग की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शनिवार से शुरुआत हो गई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ डाकघर की 650 शाखा और 3250 सेवा केंद्रों का शुरुआत किया। जिले में एक शाखा और चार सुविधा केंद्र है। उज्जैन का मुख्य कार्यक्रम महाकाल प्रवचन हॉल में आयोजित हुआ। प्रधानमंत्री के भाषण के प्रसारण के साथ ही स्थाई कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। इसमें ऊर्जा मंत्री पारस जैन और सांसद चिंतामणि मालवीय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। एक अन्य कार्यक्रम सिटी डाकघर छत्री चौक में हुआ।

सांसद चिंतामणि मालवीय ने पोस्ट बैंक की शुरुआत को देश के विकास और समृद्धि की दिशा में बढ़ते कदम बताया। उनका कहना था कि डाक विभाग की प्रतिस्पर्धा आज निजी कोरियर कंपनी के साथ है। हालांकि डाक विभाग के काम से कोई भी बराबरी नहीं कर सकता है। ऊर्जा मंत्री ने डाक विभाग के कार्यों की सराहना करते हुए बैंक की शुरुआत को वित्तीय क्रांति बताया। कार्यक्रम में महापौर मीना जोनवाल, भाजपा अध्यक्ष विवेक जोशी, मालवा डाक सर्कल के प्रवर अधीक्षक एन मोरे सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

बैंक के की जानकारी दी
पोस्ट बैंक के मैनेजर रजनीश गोस्वामी ने बैंक के कार्य की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पेपरलेस बैंकिंग की ओर आज भारतीय डाक विभाग ने एक बड़ा कदम उठाया है। बैंक पूरी तरह से डिजिटल ट्रांजेशन को बढ़ावा देगी। सबसे बड़ी बात खाता खोलने के लिए कोई औपचारिकता नहीं होगी। आधार कार्ड, अंगूठा और थंब से एक मिनिट में खाता खुल जाएगा। खाताधारक के घर से पैसा आहरण व निकासी की सुविधा दी जाएगी। कार्यक्रम का संचालन अनिल शर्मा ने किया।

देवास गेट पर मुख्य शाखा
उज्जैन में देवास गेट पोस्टऑफिस पर पोस्ट बैंक की मुख्य शाखा है। पिछले एक साल में बैंक ऑफिस व अन्य निर्माण कार्य जारी है। कर्मचारियों की तैनाती के साथ ही प्रशिक्षण भी हो चुका है। यहां पर एक एटीएम भी पोस्ट बैंक का काफी समय पहले शुरू हो चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो