जान जोखिम में डालकर सफर करते है स्कूली बच्चे

जान जोखिम में डालकर सफर करते है स्कूली बच्चे

Gopal Swaroop Bajpai | Publish: Sep, 07 2018 08:10:18 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

क्षमता से अधिक सवारियों का किया जा रहा परिवहन

नागदा। यदि अपका बच्चा स्कूल से घर पहुंचने के लिए मैजिक या अन्य किसी वाहन का उपयोग करता है, तो सचेत हो जाए। कारण शहर में इन दिनों मैजिक चालकों द्वारा वाहनों को ओवर लोडिग़ कर यात्रियों को परिवहन करवाया जा रहा है। विड़बना यह है, कि स्कूली बच्चों द्वारा भी अपने जान माल की परवाह किए बिना मैजिक की बाहरी ओर लड़कर सफर किया जा रहा है। परेशान करने वाली बात यह है, कि ऐसा दृश्य शहर के प्रमुख चौराहों पर दिखना आम बात है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर प्रशासनिक अफसर कोई कदम उठाना मुनासीब नहीं समझते। अफसरों को केवल हादसों का इंतजार रहता है।
क्या है परेशानी
दरअसल शहर व उज्जैन जावरा बायपास मार्ग पर ओवर लोडिग़ यात्री वाहनों का संचालन बढ़ गया है। सबसे अधिक मनमानी ग्रामीण क्षेत्रों ओर जाने वाले मैजिक संचालकों द्वारा की जा रही है। मुनाफा अधिक कमाने के चक्कर में मैजिक चालक क्षमता से अधिक सवारियों का परिवहन कर रहे हैं। चालक यह भी भूल रहे हैं, कि यात्रियों में सबसे अधिक स्कूली बच्चे हैं। विड़बना यह है, कि मोटा मुनाफा कमाने की होड़ में मैजिक चालक इस कदर अंधे हो गए है, कि एक मैजिक में १८ से २० सवारियों को ढूस ढूस कर बैठा रहे हैं। इतना ही ओवर लोडिग़ वाहनों में यात्रियों के परिवहन का सिलसिला प्रमुख मार्गों से होकर ही गुजरता है, लेकिन प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस बल मूक दर्शन बनकर देखता रहता है।
पुराने बस स्टैंड पर बहुतायत
सबसे अधिक ओवर लोडिंग यात्री गाडिय़ों का परिवहन पुराने बस स्टैंड से होता है। बता दें, कि नवीन बस स्टैंड बायपास मार्ग पर बन जाने के कारण ग्रामीणों को पुराने बस स्टैंड से मैजिक का सहारा लेकर नवीन स्टैंड पर पहुंचना पड़ता है। जिसके बाद उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों की बसें मिलती है। उक्त मजबूरी का लाभ उठाकर मैजिक चालक क्षमता से अधिक सवारियों को मैजिक में बैठाकर यात्रियों का परिवहन करते है।
इनका कहना-
मामले की शिकायत आपसे मिली है। स्कूली बच्चों द्वारा इस प्रकार मैजिक पर लटकर यात्रा करना गलत है। आगामी दिनों में मुहिम चलाकर मैजिक चालकों इस प्रकार बच्चों को बैठाकर परिवहन नहीं कराए जाने के निर्देश दिए जाएंगे।
रविंद्र कुमार
टीआइ, मंडी थाना

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned