इस रेलवे स्टेशन पर जल्द ही मिलेगी लिफ्ट की सुविधा

इस रेलवे स्टेशन पर जल्द ही मिलेगी लिफ्ट की सुविधा
railway station,Ujjain,nagda,Travelers,lift facility,

Gopal Swaroop Bajpai | Updated: 20 Feb 2019, 08:02:02 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

लिफ्ट में 15 यात्रियों की रहेगी क्षमता

नागदा. रेलवे स्टेशन पर जल्द लिफ्ट की सुविधा मिल सकेगी। कारण रेलवे स्टेशन नागदा पर निर्माणाधीन लिफ्ट का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जिससे स्टेशन के ऊपरी तल पर पहुंचने के लिए यात्रियों को असुविधा व भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। खास बात यह है कि लिफ्ट में एक बार 15 यात्रियों की क्षमता होगी। रेलवे द्वारा निर्माणधीन लिफ्ट का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। संभवत: मार्च से यात्रियों के लिए नियमित लिफ्ट को शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली मुंबई रेल रूट का प्रमुख जंक्शन होने के साथ ही स्टेशन को कई दिनों से लिफ्ट की कमी खल रही थी। लिफ्ट लगाए जाने की प्रक्रिया सिंहस्थ के पूर्व से थी। जिसे सिंहस्थ के दिनों में स्वीकृति मिल सकी है। लिफ्ट निर्माण में देरी होने का कारण निर्माणकर्ताओं को निर्माण सामग्री ले जाने में आ रही परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
मार्च के प्रथम सप्ताह में लिफ्ट का कार्य पूरा होने का अंदेशा जताया जा रहा है। शत-प्रतिशत निर्माण पूरा होने के बाद केवल विद्युत कनेक्टीविटी कार्य बचेगा, जिसे तकनीकी कर्मचारियों द्वारा पूरा किया जाएगा। संभावना है कि नागदा रेलवे स्टेशन पर भी लिफ्ट का कार्य फरवरी माह के अंत तक पूर्ण हो जाएगा। बताया जा रहा है कि विद्युत संबंधित कार्यों के लिए 20 दिनों का समय लगेगा। लिफ्ट की क्षमता की बात करें तो एक बार में करीब 1300 किलो का वजन उठाने की क्षमता के आधार पर लिफ्ट बनाया गया है। उक्त मान से 15 यात्रियों को एक बार में उपर से नीचे या नीचे से ऊपर लाया ले जाया जाएगा।
कम्प्यूटरीकृत होगा पूरा संचालन
लिफ्ट के संचालन का कार्य पूर्णरूप से कम्प्यूटरीकृत होगा। जिससे लिफ्ट में किसी प्रकार की मानवी भूल की संभावना नहीं रहेगी। लिफ्ट का कंट्रोल रुम प्लेट फार्म नं 1 पर बनाया जाएगा। लिफ्ट का निर्माण होने से यात्रियों को प्लेट फार्म नं 1 से 2 व 3 पर जाने के लिए सुविधा होगी। वर्तमान में उक्त प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए रेल यात्रियों को सीढिय़ों का सहारा लेना पड़ता है।
इसलिए निर्माण में देरी
स्टेशन पर वर्तमान में 5 प्रमुख प्लेटफार्म मौजूद है। लिफ्ट को प्लेटफार्म नंबर1 से 2, 3 के लिए जोड़ा जा रहा है। निर्माण सामग्रियों को प्लेटफार्म नंबर दो से एक पर लाने में निर्माणकर्ताओं को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
दिल्ली मुंबई रेल रूट के प्रमुख जंक्शन नागदा स्टेशन पर निर्माणाधीन लिफ्ट का कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। संभावना जताई जा रही है कि शत प्रतिशत कार्य पूरा होने के बाद लिफ्ट को मार्च में रेल यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाए।
जितेंद्रकुमार जयंत, जनसंपर्क अधिकारी रेलवे, इंदौर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned