scriptशेर आया आया…इस गांव में ग्रामीण दहशत में | loin aaya aaya ... in rural panic in this village | Patrika News

शेर आया आया…इस गांव में ग्रामीण दहशत में

locationउज्जैनPublished: Sep 26, 2019 12:55:42 am

Submitted by:

rajesh jarwal

जंगली जानवर की मौजूदगी से मची खलबली ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम

patrika

जंगली जानवर की मौजूदगी से मची खलबली ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम,जंगली जानवर की मौजूदगी से मची खलबली ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम

शाजापुर. जिला मुख्यालय से करीब 20 किमी दूर ग्राम दास्ताखेड़ी में जंगली जानवर के पंजे के निशान दिखाई देने से ग्रामीणों में खलबली मच गई। इसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। जिसने गांव पहुंचकर सर्चिंग की। इस बीच ग्रामीणों में बाघ होने की खबर की फैल गई। जिससे ग्रामीण दहशत में आ गए। वन विभाग की टीम के पहुंचने के बाद पंजे के निशान लकडबग्घा के सामने आ रहे हैं। फिर भी ग्रामीणों को सतर्कता बरतने की सलाह विभागीय अधिकारियों द्वारा दी गई है।
ग्राम दास्ताखेड़ी के ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी और बताया कि उन्होंने गांव में कोई बाघ के पंजे के निशान देखें है। दोपहर ३ बजे सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम गांव पहुंची और सर्चिंग की।इस दौरान पंजे के निशान की भी जांच की गई। जिसे लकड़बग्घा का बताया गया।
ये निशान शेर या तेंदुए के नहीं
ग्रामीणों ने अपनी सूचना में बताया था कि उन्होंने वहां शेर के पंजे के निशान देखें है। जिसके चलते टीम ने बिना देर किए गांव का दौरा किया और ग्रामीणों के बताए स्थान पर सर्चिंग भी की। इस दौरान पंजे के निशान लिए जिसमें पता चला कि यहां शेर या तेंदुआ नहीं बल्कि लकड़बग्घा है। फिर भी ग्रामीणों को अधिकारियों ने सतर्कता बरतने की सलाह दी है और देर रात तक बाहर न रहने को कहा। क्योंकि लकड़बग्घा भी लोगों के लिए खतरा साबित हो सकता है।
…इसलिए घबरा गए ग्रामीण
बता दें कि शाजापुर जिला वन्य क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है। बावजूद इसके यहां बाघ, तेंदुआ अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं। वर्ष 2016 में भी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में बाघ आ गया था। करीब एक सप्ताह से भी अधिक समय तक ग्रामीण दहशत में रहे थे। इस दौरान बाघ ने अनेक जानवरों का शिकार भी किया था। जिसे बाहर से विशेषज्ञों की टीम बुलवाकर कड़ी मशक्कते के बाद पकड़ा गया था। अनेक बार तेंदुआ भी यहां दस्तक दे चुका है जिसे भी वन विभाग की टीम ने पकड़कर बाहर किया था। यही वजह है कि जंगली जानवर के पंजे के निशान मिलने पर ग्रामीण घबरा गए।
& ग्राम दास्ताखेड़ी से जंगली जानवर की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंची टीम ने सर्चिंग की है, जिसमें लकड़बग्घा के होने की बात सामने आई है।
एएस अहोरिया, एसडीओ वन विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो