script

MP Election 2018 : सपाक्स ने प्रदेश में 23 आरक्षित सीटों पर उतारे एससी-एसटी प्रत्याशी

locationउज्जैनPublished: Nov 07, 2018 04:35:30 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

एट्रोसिटी एक्ट व आर्थिक आधार पर आरक्षण के मुद्दे पर एससी-एसटी वर्ग से मिला समर्थन, पार्टी के एजेंडे को जनता के बीच रखकर मांगेगे वोट

patrika

reservation,votes,atrocity act,candidates,Assembly Elections 2018,

उज्जैन । एट्रोसिटी एक्ट, आर्थिक आधार पर आरक्षण और पदोन्नति में आरक्षण नहीं जैसे मुद्दे पर सवर्ण, ओबीसी के साथ लडऩे वाली सपाक्स को एससी-एसटी वर्ग का भी समर्थन मिला है। विधानसभा चुनाव में सपाक्स ने प्रदेश में 23 एससी-एसटी सीटों पर इन्हीं वर्ग के उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाया है। खास बात यह कि एससी-एसटी वर्ग से जुड़े यह प्रत्याशी भी सपाक्स के एजेंडे का समर्थन कर वोट मांगने को तैयार है।

सपाक्स की ओर से प्रदेश में 230 में से अब तक 108 विधानसभाओं में प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इन सूची में उन सीटों पर भी सपाक्स ने अपने उम्मदीवार खड़े किए हैं जो एससी-एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है। इनमें अनुसूचित जनजाति (एसटी वर्ग) के लिए आरक्षित सीटें रेगांव, ब्यौहारी, विकिया, निनास, मंडला सरदारपुर, अनूपपुर, बांधवगढ़, भगवानपुरा पर भी उम्मीदवार मैदान में उतारे है। सपाक्स उज्जैन संभाग के संयोजक अजेंद्र त्रिवेदी का कहना है कि पार्टी की अब तक जारी प्रत्याश्यिों की सूची में एससी-एसटी सीट पर भी प्रत्याशी खड़े किए है। सामान्य के साथ इस वर्ग के प्रत्याशियों बकायदा शपथ-पत्र भी दिए है जिसमें पार्टी के मुद्दों पर सहमति के साथ वर्ग जाति या किसी तरह के भेदभाव नहीं करने की बात कही है। पार्टी जल्द ही अन्य सीटों के लिए भी उम्मीदवारों एक-दो दिन में घोषणा कर देगी।

इसलिए आए साथ

सपाक्स के साथ एससी-एसटी वर्ग के साथ आने के पीछे पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि इस वर्ग के लोग भी मानते हैं आरक्षण, एट्रोसिटी एक्ट से एक वर्ग को फायदा मिल रहा है। एससी-एसटी वर्ग में कई लोग एेसे हैं जिन्हें आरक्षण का फायदा नहीं मिला। वहीं एट्रोसिटी एक्ट में बगैर जांच के कार्रवाई से निर्दोष व्यक्ति फंस सकता है। यह समाज के लिए ठीकनहीं है।

इन आरक्षित सीटों उतारे प्रत्याशी
नरयावली (एससी)- चंद्रभान कोरी

सिहोरा (एससी)- वंदना मराबी
गोहद (एससी)- अमृतलाल माहोर

अशोकनगर (एससी)- देवीलाल कोरी
सारंगपुर (एसटी)- करणसिंह वसूनिया

बांधवगढ़ (एसटी)- अमृतलाल सोनवानी
आष्टा (एससी)- राजाराम कसोटिया

भगवानपुरा (एसटी)- परसराम बाबूलाल
तराना (एससी)- संतोष हनोतिया

आगर (एससी)- मधु गेहलोत
अंबाह (एससी)-हेमंत वाल्मिकी

करेरा (एससी)- रमेश खटिक
गुना (एससी)- जगदीश खटीक

चांदल (एससी)- श्रीराम नटनागर
रेगांव (एससी)- विमला बागरी धीरू

ब्यौहारी (एसटी)- देवीदीन बेगा
गोरेगांव (एससी)- वीरेंद्रसिंह झारिया

बिछिया (एसटी)-सोनूलाल मरावी
निवास (एसटी)-मनोज गोटियां

मंडला (एसटी)- राजकुमार मरावी
सांची(एससी)- अनीता बागड़ी

पार्टी के रजिस्ट्रेशन के बाद बढ़े दावेदार
चुनाव आयोग की ओर से सपाक्स का राजनीतिक पार्टी के रूप में रजिस्ट्रेशन के बाद चुनाव लडऩे वाले दावेदारों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। उज्जैन संभाग की 16 सामान्य वर्ग की सीटों पर करीब 80 से ज्यादा उम्मीदवार टिकट मांग रहे है। सपाक्स के जिलाध्यक्ष अरवींदसिंह चंदेल के इन विधानसभाओं में सपाक्स की ओर से तीन से चार नामों की पैनल बनाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो