scriptमहाकाल की सवारी : कार्तिक व अगहन माह की पहली सवारीशुरु, मंत्री ने किए महाकाल के दर्शन | mahakal first ride on kartik and fghan month minister reach | Patrika News

महाकाल की सवारी : कार्तिक व अगहन माह की पहली सवारीशुरु, मंत्री ने किए महाकाल के दर्शन

locationउज्जैनPublished: Nov 08, 2021 07:27:37 pm

Submitted by:

Faiz

महाकालेश्वर भगवान की कार्तिक शुक्ल चतुर्थी पर पहली सवारी निकली है।

News

महाकाल की सवारी : कार्तिक व अगहन माह की पहली सवारीशुरु, मंत्री ने किए महाकाल के दर्शन

उज्जैन. प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर की सवारी सावन और भादो के साथ कार्तिक और अगहन माह में भी निकाली जाती है। इसी कड़ी में महाकालेश्वर भगवान की कार्तिक शुक्ल चतुर्थी पर पहली सवारी निकली है।

महाकाल की सवारी का क्रम प्राचीन काल से चला आ रहा है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग भगवान महाकाल के दर्शन करने के लिए मंदिर नहीं पहुंच पाते हैं, उन्हें राजाधिराज भगवान महाकाल स्वयं दर्शन देने के लिए पालकी में सवार होकर निकलते हैं। शाही ठाठ बाट के साथ भगवान महाकाल की सवारी सावन, भादो और कार्तिक-अहगन माह में निकलती है. इस बार कार्तिक और अगहन की 4 सवारियां है। पहली सवारी शाम को निकली है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पेट्रोल पंप पर काम कर रहे थे कर्मचारी, सामने से आ गया भालुओं का झुंड, तस्वीरें वायरल


दर्शन करने पहुंचे मंत्री तुलसी सिलावट

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85cx87

इससे पहले मध्य प्रदेश के जल संसाधन एवं मछुआ कल्‍याण तथा मत्‍स्‍य विकास विभाग मंत्री तुलसीराम सिलावट ने उज्‍जैन प्रवास के दौरान महाकालेश्‍वर मंदिर पहुंचकर बाबा महाकाल के दर्शन किये। यही नहीं यहां मंत्री सिलावट ने पूजन भी कराया, जिसे पुजारी संजय शर्मा ने संपन्‍न कराया। इस अवसर पर महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासक प्रतीक द्विवेदी भी मौजूद थे। सहायक प्रशासक द्विवेदी का कहना है कि, मंत्री सिलावट मंदिर की दर्शन व्यवस्थाओं की सराहना की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85cuv5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो