scriptmahakal first ride on kartik and fghan month minister reach | महाकाल की सवारी : कार्तिक व अगहन माह की पहली सवारीशुरु, मंत्री ने किए महाकाल के दर्शन | Patrika News

महाकाल की सवारी : कार्तिक व अगहन माह की पहली सवारीशुरु, मंत्री ने किए महाकाल के दर्शन

महाकालेश्वर भगवान की कार्तिक शुक्ल चतुर्थी पर पहली सवारी निकली है।

उज्जैन

Published: November 08, 2021 07:27:37 pm

उज्जैन. प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर की सवारी सावन और भादो के साथ कार्तिक और अगहन माह में भी निकाली जाती है। इसी कड़ी में महाकालेश्वर भगवान की कार्तिक शुक्ल चतुर्थी पर पहली सवारी निकली है।

News
महाकाल की सवारी : कार्तिक व अगहन माह की पहली सवारीशुरु, मंत्री ने किए महाकाल के दर्शन

महाकाल की सवारी का क्रम प्राचीन काल से चला आ रहा है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग भगवान महाकाल के दर्शन करने के लिए मंदिर नहीं पहुंच पाते हैं, उन्हें राजाधिराज भगवान महाकाल स्वयं दर्शन देने के लिए पालकी में सवार होकर निकलते हैं। शाही ठाठ बाट के साथ भगवान महाकाल की सवारी सावन, भादो और कार्तिक-अहगन माह में निकलती है. इस बार कार्तिक और अगहन की 4 सवारियां है। पहली सवारी शाम को निकली है।

पढ़ें ये खास खबर- पेट्रोल पंप पर काम कर रहे थे कर्मचारी, सामने से आ गया भालुओं का झुंड, तस्वीरें वायरल


दर्शन करने पहुंचे मंत्री तुलसी सिलावट

इससे पहले मध्य प्रदेश के जल संसाधन एवं मछुआ कल्‍याण तथा मत्‍स्‍य विकास विभाग मंत्री तुलसीराम सिलावट ने उज्‍जैन प्रवास के दौरान महाकालेश्‍वर मंदिर पहुंचकर बाबा महाकाल के दर्शन किये। यही नहीं यहां मंत्री सिलावट ने पूजन भी कराया, जिसे पुजारी संजय शर्मा ने संपन्‍न कराया। इस अवसर पर महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासक प्रतीक द्विवेदी भी मौजूद थे। सहायक प्रशासक द्विवेदी का कहना है कि, मंत्री सिलावट मंदिर की दर्शन व्यवस्थाओं की सराहना की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोककौन हैं भगवंत मान, जाने सबकुछशुक्र जल्द होंगे मार्गी, इन 5 राशि वालों को धन की प्राप्ति के बन रहे योग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.