scriptसामान्य श्रद्धालु भी गर्भगृह में करेंगे वीआईपी दर्शन, यह है नया प्लान | Mahakal Lok in New year 2023, New Plan for devotees in Ujjain | Patrika News

सामान्य श्रद्धालु भी गर्भगृह में करेंगे वीआईपी दर्शन, यह है नया प्लान

locationउज्जैनPublished: Nov 26, 2022 06:26:23 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

इस नये साल में लोग आशीर्वाद प्राप्त करने और महाकाल के दर्शन मात्र के लिए ही नहीं बल्कि महाकाल लोक में टूर पर भी पहुंचेंगे। ऐसे में नये साल की भीड़ का अंदाजा लगाते हुए ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में नए साल को लेकर नया दर्शन प्लान तैयार किया जा रहा है।

mahakal_lok_new_year_new_plan.jpg

उज्जैन। महाकालेश्वर उज्जैन में नये साल के शुरुआती दिन काफी भीड़-भाड़ वाले होते हैं। नये साल में दर्शनार्थी यहां आकर भगवान महाकाल का आशीर्वाद प्राप्त करने पहुंचते हैं। लेकिन इस नये साल में लोग आशीर्वाद प्राप्त करने और महाकाल के दर्शन मात्र के लिए ही नहीं बल्कि महाकाल लोक में टूर पर भी पहुंचेंगे। ऐसे में नये साल की भीड़ का अंदाजा लगाते हुए ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में नए साल को लेकर नया दर्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। मंदिर प्रशासन का अनुमान है कि 20 दिसंबर से पांच जनवरी तक मंदिर में बीते तीन सालों के मुकाबले सबसे ज्यादा भीड़ रहने वाली है। उसको देखते हुए सामान्य दर्शन, भस्म आरती, लड्डू का प्रसाद आदि की आपूर्ति तथा अन्नक्षेत्र की व्यवस्था को लेकर व्यापक प्लान तैयार किया जा रहा है।

 

साल के अंतिम और शुरुआती दिनों में रहती है भीड़
जानकारी के मुताबिक वर्ष 2022 को विदाई देने और नए साल 2023 का स्वागत करने हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ यहां पहुंचेगी। इनमें न केवल घरेलू बल्कि विदेशी श्रद्धालु भी शामिल हैं। आपको बता दें कि साल के आखिरी दिन से लेकर नए साल की शुरुआत के कुछ दिन तक यहां हर साल श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।

इस बार महाकाल लोक भी होगा आकर्षण का केंद्र
हर साल लोग भले ही यहां नए साल पर भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं, लेकिन इस बार महाकोल लोक को निहारने की जिज्ञासा भी टूरिस्ट को यहां खींच लाएगी। ऐसे में इस बार श्रद्धालुओं की संख्या बढऩा लाजिमी है। इसलिए भीड़ पर नियंत्रण रखते हुए श्रद्धालुओं को यहां महाकाल के दर्शन सुखपूर्वक हो जाएं, वे यहां से संतुष्ट होकर गुजरें इसी सोच के साथ यह प्लान तैयार किया जा रहा है।

प्रसाद की नहीं रहेगी किल्लत
महाकाल दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थी भगवान महाकाल को लड्डू का प्रसाद भोग लगाते हैं। बीते कुछ दिनों से मंदिर में लड्डू के प्रसाद को लेकर किल्लत बनी हुई है। आगामी दिनों में प्रसाद की आपूर्ति सुगम बनी रहे, इसके लिए तैयारी की जा रही है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fuaxd

इन बातों पर मंथन
मंदिर प्रशासन इन दिनों आम दर्शनार्थियों को प्रतिदिन दोपहर एक से शाम चार बजे तक तीन घंटे गर्भगृह से भगवान महाकाल के दर्शन करा रहा है। मंदिर प्रशासन भीड़ वाले दिनों में गर्भगृह में प्रवेश को जारी रखने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दर्शन प्लान तैयार करेगा। देश विदेश से आने वाले भक्तों की मंशा भगवान महाकाल की भस्म आरती के दर्शन करने की ही रहती है। इसके लिए भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। भस्म आरती के लिए लागू कोटा सिस्टम की पड़ताल की जाएगी। इसमें से सामान्य दर्शनार्थियों को अधिक सीट उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fu7er
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो