scriptमहाकाल मंदिर : रात में बदल जाएगा यहां का नजारा | mahakal tample ujjain smart city project | Patrika News

महाकाल मंदिर : रात में बदल जाएगा यहां का नजारा

locationउज्जैनPublished: Nov 24, 2021 06:39:34 pm

Submitted by:

sachin trivedi

600 करोड़ से संवर रहा बाबा महाकाल का आंगन, शिव की 108 मुद्राएं, अनोखा लेजर शो, 1700 वाहनों की पार्किंग, आकर्षक प्रवेश द्वार

mahakal tample ujjain smart city project

600 करोड़ से संवर रहा बाबा महाकाल का आंगन, शिव की 108 मुद्राएं, अनोखा लेजर शो, 1700 वाहनों की पार्किंग, आकर्षक प्रवेश द्वार

उज्जैन. अब बहुत ही जल्द बाबा महाकाल का आंगन अनोखे रूप में नजर आने वाला है। यहां रात का नजारा ही बदल जाएगा। 602 करोड़ रुपए से बाबा महाकाल का आंगन संवारा जा रहा है। शिवजी की 108 मुद्राएं और अनोखा लेजर शो भक्तों को आकर्षित करेगा। 1700 वाहनों की पार्किंग के साथ अत्याधुनिक कंट्रोल रूम भी बनेगा। सुरक्षा के लिए फेस रीडर कैमरों से संदिग्धों पर नजर रखी जाएगी। फूड जोन से लेकर शॉपिंग…सभी कुछ मंदिर परिसर में ही मौजूद रहेगा। प्रवेश के लिए भव्य आकर्षक प्रवेश द्वार और मंदिर परिसर में ही हेरिटेज होटल, सोलर लाइट के जरिए जगमगाएगा संपूर्ण परिसर। दो परंपरागत मार्ग भी बंद होंगे।

602 करोड़ के कार्य अब नजर आने लगे धरातल पर
श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में चल रहे 602 करोड़ के कार्य अब धरातल पर नजर आने लगे हैं। 70त्न से ज्यादा कार्य पूर्ण हो गए हैं, मार्च 2023 तक मंदिर का भव्य और वैभव से परिपूर्ण स्वरूप नजर आएगा। श्रद्धालुओं को कम समय में दर्शन हो सके और देशभर से आने वाले श्रद्धालु उज्जैन में ही रुक कर शहर के पर्यटन को बढ़ावा दें, इसके लिए महाकाल मंदिर विस्तार योजना में अनेक आकर्षण शामिल किए गए हैं, रुद्रसागर में प्रस्तावित लेजर शो पूरे देश में चर्चित लेजर शो से अलग और अनोखा होगा। मंदिर विस्तारीकरण में शहर के नागरिक और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग प्लान बनाए गए हैं।

पार्किंग और मनोरंजन की सुविधा
पार्किंग, मनोरंजन उज्जैन के इतिहास, श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुविधा से लेकर उनके खानपान की भी अनेक योजनाएं मूर्त रूप लेंगी। जो श्रद्धालु ज्यादा पैदल नहीं चलना चाहते हैं, उनके लिए एक अलग द्वार और इस द्वार से ई टिकट लेकर ई रिक्शा में मंदिर के समय तक जाने की व्यवस्था रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो