scriptMahakal temple: 2 storey will be built in 50 thousand square feet at a | महाकाल मंदिर: 22 करोड़ की लागत से 50 हजार वर्ग फीट में 2 मंजिला बनेगा अन्नक्षेत्र | Patrika News

महाकाल मंदिर: 22 करोड़ की लागत से 50 हजार वर्ग फीट में 2 मंजिला बनेगा अन्नक्षेत्र

जनप्रतिनिधियों तथा दानदाताओं की मौजूदगी में हुआ भूमिपूजन

उज्जैन

Published: January 15, 2022 06:13:07 pm

उज्जैन. बाबा महाकाल के मंदिर आने वालों भक्तों को जल्द ही भव्य अन्नक्षेत्र का भवन देखने को मिलेगा। श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के द्वारा चलाए जाने वाले निःशुल्क अन्नक्षेत्र का नवीन भवन इंटरप्रीटेशन सेन्टर एवं नवीन पार्किंग स्थल के समीप 9 करोड़ रुपए की लागत से 50 हजार वर्गफीट में दो मंजिला अन्नक्षेत्र भवन का निर्माण होगा।

ujjian_mahakal_temple.png

आर्किटेक्ट नितिन श्रीमाली ने बताया महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित किए जाने वाले निःशुल्क अन्नक्षेत्र भवन का नवीन भवन निर्माण 9 करोड़ की लागत से 50 हजार वर्गफीट में दो मंजिला भवन तैयार होगा। प्रथम मंजिल पर लगभग 1500 दर्शनार्थियों को एक बार में एक हॉल में भोजन प्रसादी ग्रहण करने की व्यवस्था होगी। इसी तरह द्वितीय मंजिल पर भी इतने ही दर्शनार्थियों को भोजन प्रसादी ग्रहण करने की व्यवस्था रहेगी। उक्त दोनों भोजन हॉलों का प्रति हॉल का क्षेत्र 7-7 हजार वर्गफीट में निर्माण किया जाएगा।

भविष्य में तीसरी मंजिल भी बन सकेगी
भवन का फाउंडेशन इस तरह से होगा कि भविष्य में तीसरी मंजिल भी बन सकेगी, ताकि भविष्य में 700-800 श्रद्धालुओं को बैठाकर भोजन प्रसादी वितरित की जा सकेगी। भवन में दो लिफ्ट श्रद्धालुओं के लिए रहेगी और एक लिफ्ट ऊपर और नीचे के किचन को जोड़ने के लिए अलग से लिफ्ट रहेगी। भोजनशाला के दोनों हॉल एयरकूल्ड रहेंगे और वीवीआईपी के 50 व्यक्तियों के लिए अलग से एक हॉल एयर कंडिशन का निर्माण किया जाएगा।

चमेली देवी स्मृति में होगा भवन का निर्माण
पुजारी प्रदीप गुरु के इंदौर निवासी यजमान विनोद कुमार अग्रवाल की माताश्री चमेलीदेवी की स्मृति में निःशुल्क अन्नक्षेत्र भवन का निर्माण होगा। दानदाता अग्रवाल एवं उनकी पत्नी नीनादेवी ने चिन्तामन जवासिया स्थित गौशाला पहुंच कर संक्रांति के मौके पर गायों को चारा खिलाया। इस अवसर पर प्रशासक गणेश धाकड़, सहायक प्रशासक एवं सहायक प्रशासनिक अधिकारी आदि उपस्थित थे।

अन्नक्षेत्र भवन के निर्माण का भूमिपूजन मकर संक्रांति पर्व पर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय, पुजारी पं. प्रदीप गुरु की प्रेरणा से इंदौर के बालाजी सेवार्थ विनोद अग्रवाल फाउंडेशन के यजमान विनोद कुमार अग्रवाल एवं नीनादेवी अग्रवाल, कलेक्टर आशीष सिंह की उपस्थिति में विधिवत पूजन-अर्चन के साथ संपन्न हुआ। भूमिपूजन पुजारी प्रदीप गुरु के आचार्यत्व, जगदीश पाठक के नेतृत्व में हुआ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.