scriptMahakal Temple: Income of more than 17 lakhs in one day | महाकाल मंदिर : एक दिन में हुई 17 लाख से अधिक आय | Patrika News

महाकाल मंदिर : एक दिन में हुई 17 लाख से अधिक आय

इस बार कोरोना के प्रभाव को कम देखते हुए मंदिरों में जमकर आस्था का सैलाब उमड़ा। जिससे मंदिर समिति को विभिन्न मदों से 17 लाख से अधिक की आय हुई है।

उज्जैन

Published: March 04, 2022 10:05:56 pm

उज्जैन. महाशिवरात्रि पर्व पर देश-विदेश से आए दर्शनार्थियों ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। कोरोना के कारण दो साल से मंदिर में प्रवेश को लेकर प्रशासन द्वारा गाइड लाइन जारी की गई थी, लेकिन इस बार कोरोना के प्रभाव को कम देखते हुए मंदिरों में जमकर आस्था का सैलाब उमड़ा। जिससे मंदिर समिति को विभिन्न मदों से 17 लाख से अधिक की आय हुई है।

Mahakal Temple: Income of more than 17 lakhs in one day
इस बार कोरोना के प्रभाव को कम देखते हुए मंदिरों में जमकर आस्था का सैलाब उमड़ा। जिससे मंदिर समिति को विभिन्न मदों से 17 लाख से अधिक की आय हुई है।


मंदिर प्रशासन की मानें तो मंदिर को शीघ्र दर्शन टिकट से न्यूनतम आय हुई है। लड्डू प्रसाद विक्रय से 15 लाख से अधिक आय होना दर्शाया जा रहा है। मंदिर प्रबंधन ने भीड़ का आंकलन करते हुए करीब 100 क्विंटल लड्डू प्रसाद तैयार किया था। अलग-अलग स्टॉल से 1 मार्च को महाशविरात्रि पर्व के दौरान एक ही दिन में 15 लाख 85 हजार रुपए का प्रसाद विक्रय हुआ है। इसी प्रकार शीघ्र दर्शन टिकट काउंटर से करीब 2 लाख 750 रुपए की आय समिति को होने दर्शाई जा रही है। कुल आय 17 लाख 85 हजार 750 रुपए होना बताए जा रहे हैं।
शीघ्र टिकट कम बिके
मंदिर प्रशासन की अदूरदर्शिता के कारण शीघ्र दर्शन टिकट अधिक नहीं बिक सके। कारण यह रहा कि एक ही जगह सामान्य श्रद्धालु और वहीं से शीघ्र दर्शन टिकट वालों को प्रवेश देने की व्यवस्था की गई थी, इसके कारण २५० रुपए का टिकट कम ही लोगों ने खरीदा। जबकि शीघ्र दर्शन के लिए अलग से प्रवेश व्यवस्था होना चाहिए थी।

चाक चौबंद व्यवस्था
विशाल महाशिवरात्रि पर्व के सानंद सम्पन्न होने पर मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने प्रशासन के सभी विभागों, अधिकारियों, कर्मचारी गण के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया. जंहा सभी विभागोँ नगरनिगम, पुलिस, स्मार्टसिटी, यू डी ए, स्वास्थ्य, पी एच ई आदि ने दिन रात एक कर व्यवस्थाएं की वंही मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष व जिला कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ल के साथ लगातार बैठकें व व्यक्तिगत रुप से छोटी से छोटी व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु निर्देश दिये व लगातार मॉनिटरिंग की. पुलिस कर्मियों के आत्मीय व्यवहार ने सभी दर्शनार्थियों का दिल जीत लिया.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.