scriptmahakal temple mahakal sawari sawan somvar | सावन में महाकाल दर्शन, पार्किंग और सुलभ दर्शन की रूपरेखा तय | Patrika News

सावन में महाकाल दर्शन, पार्किंग और सुलभ दर्शन की रूपरेखा तय

कर्कराज, त्रिवेणी संग्रहालय तरफ होंगे वाहन पार्क, शंखद्वार से मिलेगा प्रवेश, कार्तिकेय मंडप से दर्शन

उज्जैन

Published: July 12, 2022 10:20:05 pm

उज्जैन. सावन-भादौ में उमडऩे वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर मंगलवार को प्रशासन व मंदिर प्रबंध समिति ओर से महाकाल दर्शन, पार्किंग और सुलभ दर्शन व्यवस्था की रूपरेखा लगभग तय कर दी गई है। कलेक्टर आशीष सिंह के दिशा निर्देश में यह सब सुचारू रूप से किया जाएगा।
मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की समुचित पार्किंग व्यवस्था रहेगी। मुख्य मार्गों में इंदौर-मक्सी तरफ से आने वाले वाहन कर्कराज मंदिर पर पार्क होंगे। भील धर्म शाला में अपने वाहन पार्क करेंगे। महिदपुर, आगर, कोटा से आने वाले वाहन ब्रिज से होते हुए त्रिवेणी संग्रहालय पर्किंग पर तथा बडऩगर, धार, रतलाम के यात्री कार्तिक मेला ग्राउंड पर या कर्कराज मंदिर पर पार्क कर सकेंगे।

mahakal temple mahakal sawari sawan somvar
कर्कराज, त्रिवेणी संग्रहालय तरफ होंगे वाहन पार्क, शंखद्वार से मिलेगा प्रवेश, कार्तिकेय मंडप से दर्शन

5 स्थानों पर रहेगी पार्किंग

- कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग
- कर्कराज मंदिर
- पुल के समीप हॉट बाजार
- भील समाज धर्मशाला के पास
- त्रिवेणी संग्रहालय के समीप

सभी पार्किंग स्थलों से नि:शुल्क ई-रिक्शा की सुविधा होगी। यहां से गंगोत्री गार्डन, मुख्य प्रवेश द्वार, चारधाम मंदिर के पास तक पंहुच सकेंगे, जिससे महिला, बच्चे, वृद्ध आदि लाभान्वित होंगे। चारधाम मंदिर से हरसिद्धि मार्ग पर स्थित चार धाम पार्किंग पर जूता स्टैंड व अन्य कॉउंटर रहेंगे। जूता स्टैंड, शीघ्र दर्शन, खोया - पाया, आकस्मिक चिकित्सा व प्रसाद कॉउंटर जिससे वापसी में दर्शनार्थी बिना असुविधा जूते-चप्पल शीघ्र प्राप्त कर सकेंगे।

यहां से जाएंगे सामान्य दर्शनार्थी

- चारधाम से हरसिद्धि मंदिर के चौड़े मार्ग पर बने मुख्य प्रवेश मार्ग से शंखद्वार तक, शंखद्वार से प्रवेश कर, चिकित्सा कक्ष के समीप से जिग़-जेग होकर कार्तिकेय मंडप पंहुचकर दर्शन लाभ लेंगे।
- शीघ्रदर्शन अनुमति वालों को चारधाम के समीप हरसिध्दि मार्ग पर अलग बने मार्ग से बड़ा गणेश के सामने से शंख द्वार, शंखद्वार से पृथक मार्ग से टनल होते हुए सीधे कार्तिक मंडप, पंहुचकर भगवान जी के दर्शन होंगे।
- पुजारी-पुरोहित एवं पत्रकार मंदिर के वर्तमान गेट न. 4 एवं 5 से प्रवेश कर विश्राम धाम सभा मंडप, काला गेट होते हुए इसी रास्ते से दर्शन कर वापस आ सकेंगे।
- कावड़-यात्री चारधाम के निकट सामान्य दर्शनार्थी के साथ प्रवेश कर कार्तिक मंडप स्थित जल पात्र में जल अर्पण कर गणेश मंडप से बाबा के दर्शन करेंगे।
- नियमित दर्शनार्थी सुबह 6 से 8 और शाम को 6 से 8 पूर्व निर्धारित समय अनुसार बड़े गणेश के पास की गली से गेट न. 04 से आएंगे व इसी रास्ते से वापस जाएंगे।
- चलित भस्म आरती वाले चारधाम मुख्य प्रवेश मार्ग से प्रवेश करते हुए शंख द्वार आएंगे, जहां से एक पंक्ति में चलते हुए फैसिलिटी सेंटर से टनल होते हुए कार्तिकेय मंडप पहुंचेंगे वहां से बिना रुके दर्शन कर सीधे निर्गम द्वार से बाहर निकलेंगे।
- सामान्य भस्म आरती अनुमति काउंटर जो कि प्रात:काल 7 बजे से खुलता होता है, हरसिद्धि मंदिर के पास स्थित अतिथि निवास से संचालित होगा। यहां स्वयं उपस्थित होकर, आईडी प्रस्तुत कर, फोटो खिंचवाकर, पूर्णत: नि:शुल्क अनुमति बनाई जाती है।
- मंदिर गर्भगृह एवं नंदी हॉल श्रावण भादौ माह पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। नंदी हाल में एक बैरिकेड्स लगाकर अतिविशिष्ट व जलाभिषेक रसीद धारियों को दर्शन कराए जाएंगे। स्थान-स्थान पर पीने का पानी, सुरक्षा, आकस्मिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध रहेगी।

किसी भी जानकारी के लिए मंदिर कंट्रोल रूम नं.

- 0734 2550 563

- 0734 2551 295
---
बृहस्पति भवन में कलेक्टर से मिले पुरोहित
मंगलवार को कलेक्टर सिंह ने बृहस्पति भवन में बैठक बुलाई थी। यहां महाकाल मंदिर के पुरोहितगण उनसे मिलने पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर को रूद्राक्ष की माला पहनाई, मंत्रोच्चारण किया और कहा कि सावन-भादौ मास में 1500 की रसीद बंद नहीं होना चाहिए। इसे सुचारू रखा जाए। कलेक्टर ने कहा इस पर विचार किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.