scriptचातुर्मास : पहली बार जैन समाज की अनूठी पहल, महाकाल को पहनाएंगे 250 मीटर कपड़े का राजस्थानी साफा | Mahakal temple will start from chaturmas of Shwetambar Jain Samaj | Patrika News

चातुर्मास : पहली बार जैन समाज की अनूठी पहल, महाकाल को पहनाएंगे 250 मीटर कपड़े का राजस्थानी साफा

locationउज्जैनPublished: Jul 16, 2018 08:29:18 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

श्वेतांबर जैन समाज महाकाल आराधना से प्रारंभ करेगा चातुर्मास, मुंबई और भटिंडा के बैंड की प्रस्तुति, तैयार हो रहा 3 हजार स्क्वेयर फीट का पंडाल

patrika

mahakal,Mahakal Temple,ujjain mahakal,ujjain mahakal temple,Shwetambar jain samaj,chaturmas,jain sant,Ujjain Mahakal Mandir,

उज्जैन. संभवत: पहली बार श्वेतांबर जैन समाज के चातुर्मास राजाधिराज महाकाल की आराधना से आरंभ होंगे। राजा महाकाल को 250 मीटर कपड़े का राजस्थानी साफा बांधा जाएगा। इस बार आचार्य विजय नित्यसेन सूरिश्वर का चातुर्मास उज्जैन में होगा। इसके पहले और आचार्य आदि श्रमण श्रमणीवृंद के नगर प्रवेश को यादगार, सर्वधर्म सद्भाव संदेश देने के लिए जैन समाज ने अनूठी पहल की है। इसके तहत 21 जुलाई को बाबा महाकाल को 250 मीटर कपडे़ का साफा पहनाया जाएगा।

उदयपुर में तैयार हो रहा साफा
आयोजन के समिति प्रमुख मनीष कोठारी ने बताया कि 21 जुलाई को सुबह महाराजश्री का मंगल प्रवेश दानीगेट स्थित श्रीअवंती पाश्र्वनाथ जैन मंदिर से होगा। इसके पहले श्वेतांबर जैन समाज की ओर से बाबा महाकाल को पूजा-अर्चना, आराधना और मुंबई,भटिंडा के बैंड की प्रस्तुति के बीच साफा पहनाया जाएगा। साफा उदयपुर राजस्थान के कलाकार जयप्रकाश सेन तैयार कर रहे हैं। कुछ दिनों पूर्व वे बाबा महाकाल के शिवलिंग का माप लेकर गए थे। इसी आधार पर साफा बन रहा है। 250 मीटर लाल कपड़े के साफे पर चारों ओर त्रिशूल तथा ओम निशान अंकित रहेगा।

अवंती पाश्र्वनाथ जैन मंदिर से मंगल प्रवेश
कोठारी ने बताया कि आचार्य विजय नित्यसेन सूरिश्वर आदि श्रमण श्रमणीवृंद फिलहाल बडऩगर पहुंच चुके हैं। 21 जुलाई को सुबह 7.30 बजे महाराज का मंगल प्रवेश दानीगेट स्थित अवंती पाश्र्वनाथ जैन मंदिर से होगा। मुंबई, भटिंडा, बदनावर के बैंड, गाजे-बाजे और समाजजनों के साथ मंगल प्रवेश चल समारोह मनोरमा गार्डन पहुंचेगा। यहां धर्मसभा का आयोजन होगा।

चातुर्मास नमकमंडी में
आचार्य का चातुर्मास नमकमंडी में होगा। चातुर्मास के लिए नमकमंडी में तीन वाटर प्रूफ पंडाल बनाए जा रहे हैं। खास बात यह कि इस धार्मिक कार्य में दिगंबर जैन समाज की ओर से योगदान, सहयोग प्रदान किया जा रहा है। नमकमंडी क्षेत्र में दिगंबर जैन समाज के सुकमाल, अमन कुमार गोधा ने अस्थायी प्रवचन पंडाल उपयोग के लिए अपनी भूमि उपलब्ध कराई है। इसी प्रकार कार्यालय के लिए सुनील कुमार, सिद्धार्थ पावेचा ने अपनी भूमि उपलब्ध कराई है। आचार्य नित्यसेन सूरीश्वरजी के चातुर्मास के लिए नमकमंडी में पुण्य नगरी निर्मित की गई है।

तैयारियों की एक झलक
9 हजार स्क्वेयर फीट का प्रवचन मंडप, 3 हजार स्क्वेयर फीट में कार्यालय, 3 हजार स्क्वेयर फीट में जयंत सेन उपाश्रय निर्मित किया जाएगा। चातुर्मास के लिए क्षेत्र में पंडाल सजने लगे हैं। राजस्थान के कारीगरों द्वारा बनाया जा रहा है। सजावट कोलकाता के कलाकार कर रहे हैं। मुख्य मार्ग पर भी अस्थायी शेड लगाया जा रहा है, ताकि बारिश के दौरान श्रद्धालुओं और साधु-साध्वियों को आवागमन में परेशानी नहीं हो।

बैठक में शामिल हुए प्रदेशभर से समाजजन

चातुर्मास के लिए श्वेतांबर, दिगंबर जैन समाज सहित सभी संघों की बैठक का आयोजन सोमवार को मोती महल में किया गया। ऊर्जा मंत्री पारस जैन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रदेशभर से समाजजन शामिल हुए। मनीष कोठारी के अनुसार बैठक में सभी को जिम्मेदारियां सौंपी गई। बैठक में मदन रुनवाल, अनिल रुनवाल, संजय कोठारी, दीपक डगरिया, नितेश नाहटा, रितेश खाबिया आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो