scriptदूल्हा बनेंगे महाकाल: सजेगा सोने का चंद्रमा, 300 किलो फूलों का 11 फीट लंबा बनाया सेहरा | Mahakal will become the bridegroom | Patrika News

दूल्हा बनेंगे महाकाल: सजेगा सोने का चंद्रमा, 300 किलो फूलों का 11 फीट लंबा बनाया सेहरा

locationउज्जैनPublished: Mar 01, 2022 09:35:21 am

Submitted by:

deepak deewan

महापूजा के इस अवसर पर उन्हें सोने के चंद्रमा अर्पित किए जाएंगे. साथ ही सवा लाख बेल पत्र भी अर्पित करेंगे.

dulha.jpg

उज्जैन. महाशिवरात्रि पर महाकाल मंदिर में बाबा महाकाल की पूजा की भव्य तैयारियां की गई हैं. महाशिवरात्रि पर मंदिर में महाकाल का प्राकट्य उत्सव और शिव विवाह उत्सव मनाया जाता है. पर्व के दौरान मंगलवार को भगवान महाकाल दूल्हा बनेंगे. इसके लिए 100 किलो अकौए और 200 किलो देसी फूलों से सेहरा तैयार किया गया है. महाशिवरात्रि पर महापूजा के इस अवसर पर उन्हें सोने के चंद्रमा अर्पित किए जाएंगे. साथ ही सवा लाख बेल पत्र भी अर्पित करेंगे.

इंडोनेशिया और थाईलैंड के फूलों से सज रहा बाबा का आंगन, खासतौर पर बेंगलुरू से 5 कारीगर बुलाए गए- भगवान महाकाल के लिए 3 क्विंटल फूलों से 11 फीट का सेहरा तैयार किया जा रहा है। इसमें 100 किलो अकौए और 200 किलो देसी फूलों का इस्तेमाल किया जा रहा है। गर्भगृह और नंदी हॉल को भी फूलों से सजाया जा रहा है। गर्भगृह और नंदी हॉल को सजाने के लिए थाईलैंड और इंडोनेशिया के फूलों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके लिए खासतौर पर बेंगलुरू से 5 कारीगर बुलाए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Mahakal Darshan महाशिवरात्रि पर लगातार 44 घंटे खुले रहेंगे महाकाल के पट, जल्द दर्शन के लिए चुकाना होगा ये शुल्क

mahakal_live.png

महाशिवरात्रि पर लगातार 44 घंटों तक मंदिर के पट खुले रखकर भक्तों को महाकाल के दर्शन कराएंगे- महाशिवरात्रि पर यहां 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। हाल ये है कि मंगलवार को सुबह पट खुलते ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई. कई बैरिकेड्स गिर गए. महाशिवरात्रि पर यहां लगातार 44 घंटों तक मंदिर के पट खुले रखकर भक्तों को महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे.

अभी तक चंद्रमौलिश्वर से लेकर शिव तांडव स्वरूप में सजाया गया – महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व की कई दिनों पहले से विशेष तैयारियां की गई हैं। यहां चल रहे महाशिवरात्रि उत्सव के अंतर्गत महाकाल को 8 रूपों में सजाया जा चुका है जिसके दर्शन लाखों भक्त कर चुके हैं. उन्हें अभी तक चंद्रमौलिश्वर से लेकर शिव तांडव स्वरूप में सजाया गया है. इसके अंतर्गत श्रृंगार कर मस्तिष्क पर शेषनाग; फलों की माला और मुंडमाल सजाए गए थे.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो