scriptबाबा महाकाल को चढ़ने वाले फूलों से बनेगी रसोई गैस और खाद, फरवरी में शुरू होगा प्लांट | mahakaleshwar first zero waste temple holy garbage news | Patrika News

बाबा महाकाल को चढ़ने वाले फूलों से बनेगी रसोई गैस और खाद, फरवरी में शुरू होगा प्लांट

locationउज्जैनPublished: Jan 27, 2023 04:19:29 pm

Submitted by:

Manish Gite

zero waste temple- स्मार्ट होने वाला है बाबा महाकाल का धाम…। पूरे क्षेत्र को जीरो वेस्ट करने की तैयारी…।

mahakal4.png

उज्जैन। महाकाल मंदिर में कुछ नया होने जा रहा है। बाबा महाकाल को चढ़ने वाले श्रद्धा के सैकड़ों किलो फूल मालाओं से खाद और गैस बनाई जाएगी। खाद से गार्डन हरा-भरा रहेगा, वहीं गैस से श्रद्धालुओं के प्रसाद की रसोई चलाई जाएगी। यह काम थ्री-आर तकनीक से किया जाएगा। यह प्लांट फरवरी माह में शुरू हो जाएगी।

महाकाल दरबार में चढ़ने वाले सैकड़ों किलो फूलों का उपयोग अब रसोई गैस और खाद बनाने में किया जाएगा। महाकालेश्वर मंदिर परिसर को जीरो वेस्ट करने की पहल मंदिर प्रशासनक संदीप सोनी ने शुरू की है। मंदिर के आसपास की फूलों की दुकानों को भी नोटिस देकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं। गौरतलब है कि महाकाल लोक बन जाने से हर दिन 60 हजार से अधिक श्रद्धालु मंदिर में आते हैं। इससे अब फूलों का वेस्ट भी बढ़ता जा रहा है। इसे देख श्रद्धा के फूलों का उपयोग भी सही ढंग से किया जा सकेगा।

 

मंदिर परिसर में बनेगा प्लांट

बताया जा रहा है कि मंदिर परिसर में गीला और सूखे कचरे को रिसाइकिल करने और खाद बनाने के लिए प्लांट लगाया जाने वाला है। इसमें कचरे से खाद और गैस बनाने की पूरी प्रोसेस की जाएगी। कचरे को डंप करने की बजाय उसे रिसाइकिल कर दोबारा से काम में लाना ही जीरो वेस्ट है। यह प्लांट महाकाल लोक के पार्किंग एरिया में लगाया जाएगा। यह आर्गेनिक वेस्ट टू कंपोस (owc) प्लांट है, जिसमें कचरे को यहीं पर थ्री-आर तकनीक (reduce, reuse, recycle) के जरिए गीले और सूखे कचरे का निपटारा किया जाएगा।

मंदिर परिसर से निकलने वाला फूलों का वेस्ट और अन्न क्षेत्र के वेस्ट से यह प्लांट लगातार चलता रहेगा। क्योंकि महाकाल लोक बन जाने से यहां दर्शनार्थियों की संख्या हर दिन 60 हजार से अधिक हो गई है। ऐसे में हर दिन सैकड़ों किलो फूल बाबा महाकाल को चढ़ाए जाते हैं। श्रद्धालुओं के फूलों का ऐसा उपयोग होने से उन्हें भी खुशी मिलेगी। यहां के अन्न क्षेत्र में हर दिन 5 से 6 हजार श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करते हैं, वहीं हर दिन 5-6 क्विंटल कचरा एकत्र होता है। इसके अलावा सूखा कचरा भी निकलता रहता है।

 

mahakal3.jpg

फिलहाल क्या है

फिलहाल सैकड़ों किलो कचरे को नगर निगम की यूनिट में भेजा जाता है। यहां खाद बनाई जाती है, लेकिन पूरा कचरा नहीं भेजा जाता था अब इस नई प्रोसेसिंग यूनिट लग जाने से पूरे कचरे का निपटारा किया जाएगा।

https://youtu.be/h0CiTEJEsLQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो