scriptmahakaleshwar seva booking | जन्मदिन हो या वर्षगांठ, महाकाल के दरबार में आप भी कर सकते हैं सेवा, यह है डिटेल | Patrika News

जन्मदिन हो या वर्षगांठ, महाकाल के दरबार में आप भी कर सकते हैं सेवा, यह है डिटेल

mahakaleshwar seva- भोजनशाला में भोजन के लिए राशि 25 हजार और पोहा चाय के लिए 11 हजार रुपए की बुकिंग...>

उज्जैन

Updated: May 07, 2022 06:13:18 pm

उज्जैन। भगवान महाकाल के दरबार में आकर अपने जन्म दिन और विवाह वर्षगांठ की खुशियां मना रहे हैं। भक्तों की यही इच्छा रहती है, जैसे भी उनके दर्शन करें और आने वाले यात्रियों की सेवा में भोजन तथा नाश्ते का प्रबंध करें। सेवा भाव का अनूठा अंदाज ही मंदिर समिति के खजाने को हर दिन और अधिक मालामाल कर रहा है।

mahakaleshwar1.jpg

बाबा के भक्त उनके दर्शन करने के बाद मंदिर समिति द्वारा संचालित भोजनशाला में जाकर दान-दक्षिणा के लिए इच्छा व्यक्त करते हैं। अन्नक्षेत्र में दानदाता अपने आत्मीयजन के जन्म दिन, पुण्य तिथि, विवाह वर्षगांठ आदि अवसरों पर एक समय के भोजन प्रसाद हेतु मुक्त हस्थ से दान करते हैं।

प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया भोजन तथा नाश्ते के लिए एडवांस बुकिंग चल रही है। एक माह तक की बुकिंग हो चुकी है। आने वाले श्रद्धालुओं को आगे की तारीख देकर दान प्राप्त कर लिया जाता है।

परिवारजन भी परोस सकेंगे भोजन

प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि हमें कुछ सुझाव प्राप्त हुए हैं, इसके चलते आने वाले समय में शीघ्र ही यह व्यवस्था भी शुरू की जाएगी, जिसमें जो लोग दान करते हैं, उनके परिवार के लोग यहां आकर अपने हाथों से श्रद्धालुओं को भोजन आदि परोस सकते हैं। साथ ही अन्नक्षेत्र में अन्य तरह की व्यवस्थाओं में सेवा दे सकते हैं। यह कार्य स्वैच्छा से रहेगा, इसके लिए हमारी तरफ से कोई बाध्यता नहीं है। इसके अलावा दान दाता के नाम की पट्टिका भी लगाई जाने पर विचार चल रहा है। हालांकि अधिकांश श्रद्धालु गुप्त दान के रूप में यहां राशि व सामग्री आदि भेंट करते हैं। उनके नाम की पट्टिका नहीं लगाई जाएगी।

भोजन और नाश्ते के लिए कितना दान

अन्नक्षेत्र में 25 हजार की राशि देकर भोजन करवा सकते हैं तथा एक पूरे दिन के भोजन प्रसादी के लिए 51 हजार की राशि मंदिर कोष में जमा कर भोजन प्रसादी की व्यवस्था करवा सकते हैं। 11 हजार की राशि भक्तों द्वारा एक दिवस के भस्म आरती दर्शन के बाद सुबह 6 से 8 बजे तक अल्पाहार की व्यवस्था करवा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!Maharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.