scriptआपके शहर में भी मिलेगा भस्म आरती का प्रसाद, खरीद सकेंगे चांदी के सिक्के | mahakaleshwar temple prasad ujjain madhya pradesh india | Patrika News

आपके शहर में भी मिलेगा भस्म आरती का प्रसाद, खरीद सकेंगे चांदी के सिक्के

locationउज्जैनPublished: Sep 11, 2019 11:50:27 am

Submitted by:

Manish Gite

mahakaleshwar temple news: जो भक्त महाकाल बाबा ( mahakaleshwar temple ) के दर्शन करने नहीं आ पाते, उन तक भस्म आरती ( bhasm arti ) का प्रसाद पहुंचाने के लिए कई शहरों में काउंटर खोले जाएंगे।

mahakaleshwar temple ujjain prasad

mahakal

 

उज्जैन। जो भक्त महाकाल बाबा ( mahakaleshwar temple ) के दर्शन करने नहीं आ पाते, उन तक भस्म आरती ( bhasm arti ) का प्रसाद पहुंचाने के लिए कई शहरों में काउंटर खोले जाएंगे। खास बात यह है कि इन काउंटर पर वे चांदी के सिक्के भी खरीद सकेंगे, साथ ही डोनेशन भी दे सकेंगे।


बाबा महाकाल को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद व चांदी के सिक्के अब श्रद्धालु अपने शहरों में खुलने वाले काउंटर से ले सकेंगे। यह काउंटर रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे। सबसे पहले यह काउंटर उज्जैन के आसपास के शहरों में खोले जाएंगे, जिनमें इंदौर, देवास, नागदा और रतलाम के रेलवे स्टेशन शामिल है। यहां से जब चाहे श्रद्धालु बाबा का प्रसाद ले सकेंगे। इस नई व्यवस्था से खासकर उन लोगों को लाभ होगा, जो लोग किसी कारणवश उज्जैन नहीं आ पाते हैं या आसपास के रेलवे स्टेशन से ही गुजर जाते हैं।

 

MUST READ: प्रसाद के नाम पर होती है ऑनलाइन ठगी

 

इंदौर के एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर खुलेगा काउंटर
महाकाल मंदिर प्रशासन की ओर से इंदौर एयरपोर्ट व रतलाम, नागदा, देवास और इंदौर रेलवे स्टेशन पर प्रसाद देने संबंधी प्रस्ताव संबंधित विभागों को भेजा है। स्वीकृति मिलने के बाद इन स्थानों पर प्रसादी काउंटर लगेंगे और श्रद्धालु बाबा का प्रसाद सीधे ले सकेंगे।

 

काफी महत्व है बाबा के प्रसाद का
देश के 12 ज्योतिर्लिंग ( Jyotirlinga ) में से एक बाबा महाकाल दक्षिण मुखी हैं। यहां के प्रसाद का बड़ा महत्व है। वहीं उज्जैन और उसके आसपास के शहरों से बड़ी संख्या में देश-विदेश के लोग गुजरते हैं। समयाभाव के कारण लोग बाबा महाकाल के दर्शन करने नहीं आ पाते हैं और न ही वे प्रसाद ले पाते हैं। ऐसे ही श्रद्धालुओं के लिए महाकाल मंदिर प्रशासन की ओर से उज्जैन के आसपास के रेलवे स्टेशनों पर प्रसादी काउंटर खोलने की तैयारी की जा रही है।

 

यह है उद्देश्य
उद्देश्य है कि शहर के पास से गुजरने वाले यात्री मंदिर नहीं आ सके तो रेलवे स्टेशन से ही बाबा के प्रसाद ले सके। मंदिर की ओर से रतलाम, नागदा, उज्जैन व देवास में प्रसादी काउंटर खोलने का प्रस्ताव रेलवे विभाग को भेजा है। वहीं इंदौर एयरपोर्ट भी पप्रसादी काउंटर के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को पत्र लिखा गया है।

ऑनलाइन ठगी पर लगेगी रोक
उम्मीद है कि जल्द ही इन पांचों स्थानों पर प्रसाद काउंटर खुलने की अनुमति मिल जाएगी। इस व्यवस्था के पीछे मंदिर प्रशासन का यह भी तर्क है कि कई लोग आनलाइन प्रसादी के नाम पर देशभर में लोगों को गुमराह कर रहे हैं। इस नई व्यवस्था से इस पर रोक भी लगेगी।

 

काउंटर से दान भी कर सकेंगे श्रद्धालु
प्रसादी काउंटर पर श्रद्धालु मंदिर में दान कर सके इसकी भी व्यवस्था की जाएगी। दरअसल, कई लोग मंदिर में दान करना चाहते हैं लेकिन उन्हें जानकारी नहीं होती है या फिर उन्हें मंदिर में ही आना पड़ता है। इन काउंटर पर ही यह सुविधा होने से श्रद्धालु मंदिर को दान कर सकेंगे।

यह है बाबा की प्रसादी
भोग प्रसादी में चिरोंजी, मूंगफली दाने, मिश्री व खारक, लड्डू प्रसाद, चांदी के पांच व दस ग्राम के सिक्के।

 

 

पांच जगहों पर खोले जाएंगे काउटर
उज्जैन कलेक्टर शशांक मिश्र ने बताया कि बाबा महाकाल की प्रसादी व चांदी के सिक्के श्रद्धालुओं को रतलाम, नागदा, उज्जैन व देवास, रेलवे स्टेशन व इंदौर एयरपोर्ट पर देने का प्रस्ताव है। इस संबंध में प्रपोजल भेजे गए हैं। स्वीकृति मिलते ही पांचों स्थान पर प्रसाद काउंटर खोले जाएंगे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो