script

बड़ी खबर: 1 दिसंबर से महंगा हो जाएगा टीवी देखना, 50 फीसदी तक महंगे हो जाएंगे चैनल

locationउज्जैनPublished: Oct 24, 2021 02:15:47 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

ट्राई ने वर्ष 2018 एनटीओ-1 लागू किया था। इसके चलते चैनलों की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई थी…..

gettyimages-1267687527-170667a.jpg

channels

उज्जैन। टीवी चैनल देखना 1 दिसंबर से और महंगा होने वाला है। ऐसा ट्राई द्वारा रेट बढ़ाए जाने को लेकर जारी किए गए एनटीओ-2 से होने वाला है। इसके चलते प्रमुख चैनल करीब 50 फीसदी तक महंगे हो जाएंगे। ट्राई के इस फैसले से जहां उपभोक्ताओं की जेब पर भार पड़ेगा, वहीं केबल ऑपरेटर भी इस बढ़ोतरी का विरोध कर रहे हैं। ऑपरेटर रेट को नहीं बढ़ाए जाने को लेकर ट्राई को पत्र लिखने की बात कह रहे हैं।

ट्राई ने वर्ष 2018 एनटीओ-1 लागू किया था। इसके चलते चैनलों की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई थी। पूर्व में केबल ऑपरेटर 250 रुपए तक में सारे चैनल दिखाते थे वह इस टैरिफ बढ़ोतरी से 350 से 400 रुपए तक महंगे हो गए थे। वहीं अब ट्राई के एनटीओ पार्ट-2 को लागू कर दिया है। इससे पे टीवी ब्रॉडकास्टर ने अपने चैनलों और चैनल बुके की दरों में बढ़ोतरी करने जा रहे है। इससे 50 फीसदी डीं तक चैनल महंगा हो जाएंगे। त्र दरअसल ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क्स द्वारा अब तक अपने चैनलों का एक बुके बनाया हुआ था। उसमें आठ नों दस चैनलों को एक साथ रखकर उनके दाम 20 से 35 रुपए तक रखे ए गए थे। अब यही दाम 30 से 45 वह रुपए हो जाएंगे।

केबल ऑपरेटर बता रहे हैं कि नेटवर्क्स कंपनियां अब अपने बुके में पहले आठ-दस गू चैनल हुआ करते थे उनमें से कुछ वी को हटाकर उनके अलग से कीमत नौर निर्धारण करेगी। ऐसे में बुके के तरी साथ इन चैनलों को लेने पर अतिरिक्त राशि देना पड़ेगी। ऑपरेटरों की मानें तो नए टैरिफ से अभी जो चैनल 350 रुपए में दिखाए जा रहे हैं वह बढ़कर 450 रुपए तक पहुंच सकते हैं। वहीं लोगों के पसंदीदा चैनलों को देखने के लिए पहले से ज्यादा कीमत अदा करना पड़ेगी। ट्राई के इस नए टैरिफ को लेकर कहा जा रहा है कि इससे दर्शकों को चैनलों के चयन और भुगतान का अगल विकल्प मिलेगा, जिससे उन्हें फायदा होगा।

ट्राई को लिखेंगे पत्र, वस्तुस्थिति स्पष्ट करें

ट्राई द्वारा जारी एनटीओ-2 और उसके तहत बढ़ रहे कीमतों को लेकर स्थानीय ऑपरेटर विरोध कर रहे हैं। केबल ऑपरेटर ओम घुरैया का कहना है कि ट्राई ने नए टैरिफ की डेडलाइन तो दे दी है लेकिन इससे दर्शकों को फायदा होगा या नहीं, इसे स्पष्ट नहीं किया है। ट्राई को पहले दर्शकों को जागरूक करना चाहिए। कीमतें बढ़ती हैं तो इससे दर्शकों के साथ केबल ऑपरेटरों को भी दिक्कत आएगी। इस संबंध में ऑपरेटरों द्वार ट्राई को पत्र भी लिखा गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84zu5s

ट्रेंडिंग वीडियो