नीतियां एेसी बनें कि कर्ज तले डूबे ही नहीं किसान-शिवकांत दीक्षित

Lalit Saxena

Publish: Jun, 14 2018 07:54:47 PM (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
नीतियां एेसी बनें कि कर्ज तले डूबे ही नहीं किसान-शिवकांत दीक्षित

भारतीय किसान संघ किसानों की कर्ज माफी में भरोसा नहीं रखता। हम तो चाहते हैं कि नीतियां एेसी बनें कि कर्ज तले किसान डूबे ही नहीं।

उज्जैन. किसानों पर केवल बैंकों का ही नहीं, महाजनों, रसूखदारों का भी कर्ज है। कई बार इनके कारण किसान आत्महत्या जैसा कदम उठा लेता है। भारतीय किसान संघ किसानों की कर्ज माफी में भरोसा नहीं रखता। हम तो चाहते हैं कि नीतियां एेसी बनें कि कर्ज तले किसान डूबे ही नहीं। तेलांगाना में किसानों को हेक्टेयर के मान से कृषि प्रोत्साहन राशि देने की योजना शुरू हुई है। केंद्र इस पर विचार कर किसानों के हित में एेसी योजना लागू करें। यह बात पत्रिका से विशेष बातचीत में भारतीय किसान संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिवकांत दीक्षित ने कही। मप्र में किसानों की स्थिति बेहतर और इनके लिए हो रहे आंदोलनों को उन्होंने ढोंग बताया।

किसान संघ के जिला स्तरीय निर्वाचन को लेकर शहर आए संगठन मंत्री दीक्षित ने कहा कि कोई आंदोलन करें इसलिए हम भी करें यह जरूरी नहीं। हमनें 10 मांगे सरकार के सामने रखी थी जिसमें से 7 पूरी करने पर सहमति बनी। 3 मांगों को लेकर भी प्रयास जारी है। शिवराज सरकार की नीतियों से किसान कितने संतुष्ट है के सवाल पर दीक्षित ने कहा संतुष्टि का तो कोई पैमाना नहीं बता सकता लेकिन हमारी मांग पर सरकार ने 265 रुपए बोनस लागू किया। प्रदेश में उत्पादन बीते सालों में काफी बढ़ा है। इस कारण कई जगह उपज के मूल्य में गिरावट है।

भाकिसं में सहमति से चुनी नई टीम, निकाली रैली
भारतीय किसान संघ के जिला स्तरीय सम्मेलन में आगामी तीन सालों के लिए नई बॉडी का निर्वाचन हुआ। जिलेभर से निर्वाचित सदस्यों ने सर्वानुमति से अध्यक्ष, महामंत्री सहित अन्य पदाधिकारियों का निर्वाचन किया। माधव सेवा न्यास सभागार में हुई प्रक्रिया से पूर्व सम्मेलन को किसान संघ क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिवकांत दीक्षित, प्रांताध्यक्ष कमलसिंह आंजना आदि ने संबोधित किया। शाम ५ बजे नई कार्यकारीणी घोषित कर स्वागत कार्यक्रम हुआ। यहां से कार्यकर्ता रैली के रूप में टॉवर पहुंचें और डॉ. अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। चुनाव में ग्राम हरनावदा के दशरथ पंड्या को जिलाध्यक्ष, बडऩगर क्षेत्र के जयसिंह आंजना को महामंत्री निर्वाचित किया गया। वहीं तहसील, जिला कार्यकारिणी में भी सदस्य निर्वाचित हुए। नए पदाधिकारियों का स्वागत भारतसिंह बैस, पंकज मोदी आदि ने किया। किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर ९ सितंबर को भारतीय किसान संघ प्रत्येक जिला स्तर पर आंदोलन करेगा।

इन मांगों को मानें
- पूरे देश में दूध का समर्थन मूल्य तय हो।
- किसानों पर चल रहे बिजली बिलों के सारे प्रकरण वापस लिए जाएं।
- अन्य योजनाओं की बजाय प्रत्येक किसान को समान रूप से हेक्टेयर के मान से कृषि अनुदान मिलें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned