मेलेश्वर महादेव : यज्ञ की भस्म के टीले पर है यह भव्य शिव मंदिर....

मेलेश्वर महादेव मंदिर आलोट जागीर से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गंभीर, शिप्रा, फाल्गु नदी से स्नान, पूजा करने के बाद पंचक्रोशी यात्रा की शुरुआत

By: Lalit Saxena

Published: 13 Mar 2018, 07:54 PM IST

उन्हेल. मेलेश्वर महादेव मंदिर आलोट जागीर से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गंभीर, शिप्रा, फाल्गु नदी से स्नान, पूजा करने के बाद पंचक्रोशी यात्रा की शुरुआत सोमवार को सैकड़ों महिला-पुरुषों ने की। इस यात्रा में मेलेश्वर महादेव के स्थान का महत्व यह है। भगवान श्रीकृष्ण के पांडव, युधिष्टिर, अर्जुन, भीम, नकुल एवं सहदेव भक्त थे। श्रीकृष्ण की कृपा से ही पांडवों में कुरुक्षेत्र के मैदान में कोरव सेना के सेनापतियों को परास्त किया था। उन्हीं पांडवों में भीम पुत्र गगरू वाहन ने कई वर्ष तक मेलेश्वर महादेव के यहां यज्ञ किया था। यज्ञ की भस्म के टीले पर यह भव्य शिव मंदिर है, यहां स्थित टीले पर जब खुदाई की जाती है तब यक्ष की भस्म मिलती है। भस्म मस्तक पर लगाने पर चंदन सी शीतलता प्राप्त होती है। मंदिर के समीप ही नवग्रह का मंदिर स्थित है त्रिवेणी संगम शिप्रा, गंभीर व फाल्गु नदी गुप्त है। विगत बारह वर्षों से मेलेश्वर महादेव में पंचक्रोशी यात्रा का आयोजन हो रहा है।
मेवाड़ क्षेत्र के पं. चुन्नीलाल शर्मा ने घोर परिश्रम करके इसकी कीर्ति में चार चांद लगाए है। उस स्थान पर आने पर श्रद्धालु को आत्मिक शांति व प्रसन्नता मिलती है। दूर-दूर से यात्री यहां पर दर्शन के लिए आते है। पुरातत्ववेता डॉ. वि. वाकणेकर भी यहां की अद्भुत विशेषताओं को देखकर प्रसन्न हुए थे। पूर्व विधायक पुरुषोत्तम राव विपट अनेक वर्षो से मेलेश्वर धाम की विभिन्न कार्यक्रम जैसे यज्ञ, पंचक्रोशी यात्रा, रात्रि जागरण आदि के माध्यम से मेलेश्वर धाम को जागृत करने में लगे रहते है। मेलेश्वर महादेव के मंदिर आने पर विभिन्न विशेषताओं के दर्शन यहां होते है।
गड्ढों से परेशान रहवासी, सौंपा ज्ञापन
महिदपुर ञ्च पत्रिका. व्यापारी व युवकों ने घाटी मोहल्ले में एकत्रित होकर नगर पालिका एवं नगर पालिका परिषद के खिलाफ नारेबाजी करते हुए नगर पालिका पहुंचे, जहां पर मुख्य मार्गों के रोड जर्जर होकर वाहनों के आने-जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है साथ ही वर्तमान में घाटी मोहल्ले के रोड को निर्माण किए जाने को लेकर विगत लगभग एक माह से खोद कर रखा हुआ है जिससे रहवासियों को कई परेशानियों से जुझना पड़ रहा है। घरों में आने-जाने के रास्ते बंद है नल कनेक्शन टुटे हुए है साथ ही निजी पैसो से टेंकर द्वारा पानी भरवा रहे है। संपूर्ण नगर की सफाई व्यवस्था भी चरमरा गई है जिसमें नालियां चोक होकर खुदी हुई सड़क पर कई जगह गंदा पानी फैल रहा है एवं आने वाला समय गर्मियों के मौसम को देखते हुए कई प्रकार की बीमारियां फैलने का भी डर है। इसको लेकर युवा साथियों जिलाधीश के नाम मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रदीप शर्मा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से मांग की गई की नगर की समस्याओं का शीघ्र ही समाधान किया जाए।
संचालन पीयुष सकलेचा ने किया एवं उद्बोद्धन मोहम्मद अली, अशोक नवलखा, लाला सुमन, ओम सोलंकी, राजेन्द्र यादव, विजय सारड़ा आदि ने किया। इस अवसर पर विजय सोलंकी, ललित बोहरा, जय सोलंकी, मोतीलाल बाकलीवाल, विजय मोदी, अभिषेक भटनागर, डॉ. अमित विश्वास, सौरभ भटेवरा, शरद सोलंकी, नागराज सौलंकी, अनिल शर्मा, बबलू ठाकुर, आशीष पोरवाल, अनु सोनगरा आदि सम्मलित हुए। ज्ञापन का वाचन आयुष परिहार ने किया तथा स्कूली बच्चों द्वारा ज्ञापन सीएमओ को सौंपा गया। आभार अशोक मेहता ने माना।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned