scriptपत्रिका मुहिम पर प्रभारी मंत्री ने कहा-सवारी में होना चाहिए यह व्यवस्था | minister said that this arrangement should be in the mahakal swari | Patrika News

पत्रिका मुहिम पर प्रभारी मंत्री ने कहा-सवारी में होना चाहिए यह व्यवस्था

locationउज्जैनPublished: Jul 17, 2019 02:07:34 am

Submitted by:

rajesh jarwal

महाकाल मंदिर व सवारी दर्शन व्यवस्था को लेकर बैठक

patrika

महाकाल मंदिर व सवारी दर्शन व्यवस्था को लेकर बैठक

उज्जैन. श्रावण-भादौ में महाकाल मंदिर व सवारी की दर्शन व्यवस्था को लेकर मंगलवार को प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने कलेक्टर व एसपी के साथ बैठक की। इसमें जनप्रतिनिधियों ने सवारी में पत्रिका की मुहिम का मुद्दा उठाया। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि सवारी मार्ग पर ज्यादातर स्थानों पर जरूरत से अधिक ऊंचे बैरिकेड्स लगा दिए जाते हैं। इस कारण श्रद्धालुओं को दर्शन करने में परेशानी होती है। उन्होंने ये भी कहा कि सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने मार्ग का दौरा ऊंचे बैरिकेड्स नहीं लगाने का आश्वासन दिया है, लेकिन यह कितना लागू होता है इस पर संशय है। इस पर मंत्री वर्मा ने कहा कि सवारी के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा का ध्यान रखा जाए। ऐसे बैरिकेड्स ना लगाएं, जिनके कारण श्रद्धालुओं बाबा महाकाल के दर्शन ही ना हो। कलेक्टर शशांक मिश्र ने व्यवस्थाओं में बदलाव का हवाला देते हुए आश्वस्त किया कि पालकी दर्शन में श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं आने दी जाएगी।
बाबा की सवारी के दौरान कुछ वर्षों से मार्ग के दोनों ओर ६ फीट से अधिक ऊंचे बैरिकेड्स लगा दिए जाते हैं। इससे श्रद्धालुओं को पालकी में विराजित बाबा के दर्शन करने में खासी परेशानी होती है। पत्रिका ने बाबा के भक्तों की इस समस्या को प्रमुखता से उठाया था। सवारी की व्यवस्था को लेकर सोमवार को पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारियों ने सवारी मार्ग का निरीक्षण किया था। इसके बाद कलेक्टर व एसपी ने सुलभ दर्शन के लिए सामान्य बैरिकेड्स का अधिक उपयोग करने की बात कही थी। मंगलवार को प्रभारी मंत्री की समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने फिर इस मुद्दे पर ताकीद करते हुए सामान्य बैरिकेडिंग करने का कहा। तराना विधायक महेश परमार ने कहा, कुछ वर्षों से सवारी में ऊंचे बैरिकेड्स से आम श्रद्धालुओं को सुलभ दर्शन नहीं हो पाते हैं। बैरिकेडिंग व्यवस्था में सुधार किया जाए। जिला पंचायत अध्यक्ष करण कुमारिया ने भी कहा, इससे दर्शन व्यवस्था प्रभावित होती है इसमें सुधार करें।
जनप्रतिनधियों की आपत्ति पर प्रभारी मंत्री ने जनता को सुलभ दर्शन मिले, एेसी व्यवस्था करने का कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि सवारी मार्ग से सभी बाधाएं हटाई जाएं, विद्युत पोल पर पाइन्ट बनाएं, सवारी के दौरान मार्गों की सफाई की जाए और सुरक्षा के लिए पर्याप्त बल लगाया जाए। कलेक्टर ने बताया, योजना बनाई जा रही है। जहां मोड़ रहेंगे या भीड़ का अधिक दबाव होगा, एेसे स्थानों पर ही बड़े बैरिकेड्स का उपयोग करेंगे। अन्य स्थानों पर सामान्य बैरिकेडिंग होगी। प्रभारी मंत्री ने कहा, मैं भी सवारी में आऊंगा और व्यवस्थाओं का जायजा लूंगा। बैठक में एसपी सचिन अतुलकर, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, मंदिर प्रशासक अवधेश शर्मा थे। बैठक से पूर्व वर्मा ने अंगारेश्वर मंदिर भी गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो