scriptविश्वविद्यालय से गुम हुआ कोर्स, तलाश रहे अधिकारी | Missing course from university, looking officer | Patrika News

विश्वविद्यालय से गुम हुआ कोर्स, तलाश रहे अधिकारी

locationउज्जैनPublished: Jul 23, 2018 04:51:25 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

गडबड़ी में ए ग्रेड… पत्रकारिता पाठ्यक्रम को सत्त शिक्षा से हिंदी में शिफ्ट करने के निर्देश, पत्रकारिता नाम से कोई पाठ्यक्रम नहीं

patrika

degree,PhD,preparation,convocation,Vikram University,

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय को अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर ए ग्रेड प्राप्त है, लेकिन अगर यह ग्रेड प्रशासनिक प्रक्रिया में गड़बड़ी के आधार पर तय हो। तो विवि जरूर ए प्लस प्लस प्राप्त करेगा। पिछले लंबे समय से विक्रम विवि की परीक्षा अधिसूचना, रिजल्ट, मार्कशीट, डिग्री के साथ अकादमिक आदेशों में बड़ी गड़बड़ी का सिलसिला जारी है, लेकिन विवि प्रशासन ने अपने ताजा आदेश में जो गड़बड़ी की। उसने विवि अधिकारियों की पूरी योग्यता पर सवाल खड़ा कर दिया है। दरअसल, विक्रम विवि प्रशासन ने कार्यपरिषद के निर्णयानुसार सत्त शिक्षा अध्ययनशाला में संचालित पत्रकारिता पाठ्यक्रम को हिंदी अध्ययनशाला में शिफ्ट करने का निर्णय लिया। जबकि सत्त शिक्षा अध्ययनशाला में उक्त नाम से कोई पाठ्यक्रम संचालित नहीं होता है। विवि के अधिकारियों की यह गलती जब बड़ी हो जाती है। जब विवि में पत्रकारिता नाम से ही कोई भी पाठ्यक्रम संचालित नहीं होता है। हालांकि हर बार की तरह विवि के अधिकारी उक्त बात को प्रिंट की खामी बता रहे है, लेकिन जिस प्रक्रिया के तहत यह आदेश निकलाता है। वह काफी महत्वपूर्ण है। साथ ही पूरी प्रक्रिया ही बिगड़ गई।

एक दर्जन से ज्यादा कोर्स, एक संचालित
विक्रम विश्वविद्यालय की सत्त शिक्षा अध्ययनशाला के पास विभिन्न तरीके के एक दर्जन से ज्यादा पाठ्यक्रमों के साथ अन्य काम है, लेकिन इन पाठ्यक्रमों में से अभी एमए जनसंचार पाठ्यक्रम संचालित है। जब हिंदी अध्ययनशाला को पत्रकारिता पाठ्यक्रम शिफ्ट होने का आदेश मिला। तो उन्होंने सत्त शिक्षा अध्ययनशाला के अधिकारियों से चर्चा की। इस आदेश को देश सत्त शिक्षा के प्रोफेसरों के माथे पर बल पड़ गया। सेवानिवृत्ति की उम्र पर खड़े अध्ययनशाला के लगभग सभी प्रोफेसरों ने एकजुट होकर पहले दो ऐसा कोई कोर्स नहीं होने से मना किया। इसके बाद दो दर्जन फाइलों के बंडल खंगाला और बताया कि ऐसा कोई भी कोर्स नहींं है।

ऐसी-ऐसी गड़बड़ी।
विद्या परिषद के आदेशों में कॉलेज व प्राचार्यों के नाम पर गड़बड़ी।
विवि की मार्कशीट में विद्यार्थियों को 50 में 80 नंबर दिए।
विवि के कॉमर्स की मार्कशीट में साइंस के विषय चढ़ा दिए।
विवि के परीक्षा कार्यक्रमों में गड़बड़ी के आधा सैकड़ा से ज्यादा मामले है।
परीक्षा फार्म जमा होने की अधिसूचना के चलते दो सैकड़ा विद्यार्थियों की परीक्षा निरस्त हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो