script

स्विट्जरलैंड-जर्मनी से आएगा धन, खूब होगा विकास

locationउज्जैनPublished: Sep 12, 2018 01:14:59 am

Submitted by:

Lalit Saxena

देवासगेट-रेलवे स्टेशन क्षेत्र को मल्टी मॉडल हब में स्मार्ट बनाने स्विट्जरलैंड-जर्मनी से फंडिंग की कवायद

patrika

money,railway station,Ujjain,wealth,dewas gate,devlopment,will come,

उज्जैन. देवासगेट बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन क्षेत्र को मल्टी मॉडल ट्रांजिट हब में स्मार्ट बनाने स्विट्जरलैंड व जर्मनी से फंडिंग जुटाने की कवायद शुरू हुई है। धार्मिक पर्यटक शहर होने के नाते पर्व-त्योहारों पर लाखों लोग यहां आते हैं। इस मान से दोनों महत्वपूर्ण क्षेत्रों में व्यावसायिक विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसी के लिए स्मार्ट सिटी अंतर्गत यहां के लिए प्लानिंग बनाई गई है। इसके सहित अन्य प्रोजेक्ट को समझने मंगलवार को स्विट्जरलैंड व जर्मनी से दो प्रतिनिधि शहर आए और स्मार्ट सिटी अधिकारियों से मुलाकात कर संभावनाएं तलाशी। अब स्मार्ट सिटी डीपीआर देकर विदेशी निवेशकों को यहां फंड निवेश करने के लिए रिझाएगी।
स्मार्ट सिटी अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फंडिंग को लेकर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर बोल फाउंडेशन स्विट्जरलैंड के लुइस डाउनिंग व जर्मनी से ग्रेगोर ग्रासमेन शहर आए। मेला कार्यालय में महापौर मीना जोनवाल, स्मार्ट सिटी सीइओ अवधेश शर्मा ने शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की जानकारी दी व शहर के भौगोलिक परिदृश्य को समझाया। दोनों प्रतिनिधि अब अपनी कंपनी को स्पेशल परपज व्हीकल से आए प्रस्तावों का प्रजेंटेशन देंगे और फिर इन्वेसटर्स को यहां लाने का प्रयास करेंगे।
मल्टी मॉडल हब में इस तरह के प्रयास
– बस स्टैंड के स्थान पर जी प्लस थ्री आधुनिक भवन, आरामदायक बैठक व्यवस्था, खान-पान के हाइजेनिक इंतजाम, आसपास निगम की संपत्ति पर नवनिर्माण करना।
– व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ाने विदेशी निवेशी पर फोकस। ताकी उन्हें भी व्यावसायिक गतिविधयों से लाभ मिलें।
– कुछ भाग रेलवे के अधीन आता है। लिहाजा रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड को भी प्लानिंग में शामिल कर डीपीआर तैयार होगी।
– विदेशी इन्वेसटर्स से लंबी अवधि के लिए फंड निवेश कराना और सीबीटी एरिया के लाभ उन्हें समझाना।
स्वच्छता रैटिंग के लिए शहरवासियों को किया जागरूक
उज्जैन। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में उज्जैन को स्टार रैटिंग में स्थान दिलाने मंगलवार को शहर में जन जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए। विभिन्न वार्डों में डिवाईन व ओम साईं विजन की टीम के वालेंटियर्स ने लोगों को कचरा पृथकीकरण, महिलाओं को महावारी संबंधी सावधानियां, कचरा कलेक्शन वाहन में भी देने, घरों के आसपास साफ-सफाई बनाई रखने जैसी जागरूकता बताई। मोहर्रम के चलते बोहरा बाखाल व पर्युषण पर्व अंतर्गत खाराकुआं जैन मंदिर के आसपास विशेष सफाई कराई गई। इधर डोर टू डोर कचरा कलेक्शन एवं स्वच्छता संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए नागरिक निगम कन्ट्रोल रूम 0734-2535244 व टोल फ्री नंबर 18002331454 व ग्लोबल कंपनी के टोल फ्री नंबर 18001230400 पर संपर्क कर सकते हैं

ट्रेंडिंग वीडियो