scriptMonsoon 2024: टिटहरी ने दिए 4 अंडे, मानसून को लेकर आई गुड न्यूज, झूमकर बरसेंगे बादल ! | Monsoon 2024: Tithari gave 4 eggs, good news about heavy rain monsoon in mp | Patrika News
उज्जैन

Monsoon 2024: टिटहरी ने दिए 4 अंडे, मानसून को लेकर आई गुड न्यूज, झूमकर बरसेंगे बादल !

Monsoon 2024- टिटहरी ने ऊंची जगह पर चार अंडे दिए हैं। यह अच्छे मानसून का संकेत है। गांव वालों का कहना है कि जब टिटहरी चार अंडे दे, तो इसका संकेत है कि बारिश अच्छी होगी और फसल की पैदावार भी अच्छी मात्रा में होगी।

उज्जैनJun 10, 2024 / 09:23 am

Ashtha Awasthi

Monsoon 2024

Monsoon 2024

Monsoon in Madhya pradesh: शहर में प्री-मानसून की एक ही जोरदार बारिश ने भीषण गर्मी के तेवर ठंडे कर दिए। देर रात को हुई तेज बारिश के कारण मौसम में ठंडक घुल गई। दिन में बादल छाए रहने से धूप में भी तेजी नहीं थी, इसलिए लोगों ने राहत की सांस ली। रात की बारिश और बादलों के कारण दिन का तापमान 9.8 डिग्री तक नीचे आ गिरा।
ये भी पढ़ें: IMD का अपडेट..3 घंटे में आ रहा मानसून ! 28 जिलों में तूफानी आंधी-बारिश ALERT

वहीं दूसरी ओर आसमान में यहां-वहां टिटर-टिटर करती उडऩे वाली टिटहरी की आवाज तथा उसके चार अंडों से किसानों यह अनुमान लगा लिया है कि इस साल बारिश कैसी होगी, क्योंकि टिटहरी मानसून की सबसे अच्छी संदेश वाहक मानी गई है।
आजकल के अत्याधुनिक दौर में पलक झपकते ही जलवायु, हवा, तूफान, गर्मी, सर्दी, दिन और रात के समय का आकलन बहुत ही आसानी से कर लेते हैं, लेकिन सौ साल पहले जब न उपकरण हुआ करते थे, न कोई मौसम वैज्ञानिक थे, उस दौर में हमारे किसान उनके आसपास रहने वाले जीव-जंतु, पशु, पक्षियों की हरकतों के आधार पर मानसून, सर्दी व गर्मी का पता लगा लेते थे।

टिटहरी ने दिए 4 अंडे

शहर से करीब 25 से 30 किमी दूर नजरपुर में रहने वाले किसान बाबू दा का कहना है कि हमारे दादाजी कहा करते थे कि बारिश का अनुमान टिटहरी के अंडे देने की जगह और उनकी संख्या पर निर्भर होता था। अमूमन टिटहरी तीन ही अंडे देती है, लेकिन जब टिटहरी चार अंडे दे, तो इसका संकेत है कि बारिश अच्छी होगी और फसल की पैदावार भी अच्छी मात्रा में होगी। इस बार भी टिटहरी ने 4 अंडे दिए हैं। अधिकांश किसान आज के दौर में भी इन पुराने जुमलों को अपनाते हैं। अगर गिलहरी अपने अंडों को सहेजकर छुपाए रखती है, तो तय है कि बारिश बहुत अच्छी होगी।

monsoon update 2024चींटियां अंडे लेकर जाएं, चिड़िया रेत में नहाए तो समझो अच्छी होगी बारिश

नजरपुर के ही किसान चंदू पाटीदार ने बताया कि चिडिय़ा रेत में नहाए या चीटियां अपने अंडे लेकर सुरक्षित जगह पहुंचे तो समझ लेते हैं कि कुछ ही दिनों में अच्छी बारिश होगी। आसमान में सफेद बादल तेजी से चलते हुए दिखें, तो समझ लेते हैं उसम बढ़ेगी और 15 दिन में काले बादल छाएंगे, इसके बाद तेजी से बारिश होगी।

Hindi News/ Ujjain / Monsoon 2024: टिटहरी ने दिए 4 अंडे, मानसून को लेकर आई गुड न्यूज, झूमकर बरसेंगे बादल !

ट्रेंडिंग वीडियो