scriptElection 2019 : शहर से ज्यादा ग्रामीणों ने किया मतदान, रिकॉर्ड 74.65 फीसदी डले वोट | More villagers voted in the city | Patrika News

Election 2019 : शहर से ज्यादा ग्रामीणों ने किया मतदान, रिकॉर्ड 74.65 फीसदी डले वोट

locationउज्जैनPublished: May 19, 2019 10:47:21 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

संसदीय क्षेत्र के आठों विधानसभा में छिटपुट विवादों को छोड़कर शांतिपूर्ण हुआ मतदान

patrika

political parties,candidates,Youth voters,Lok Sabha Elections 2019,loksabha election 2019 madhya pradesh,

उज्जैन. चौदहवीं लोकसभा के चुनाव के सातवें चरण में उज्जैन-आलोट संसदीय सीट पर रिकॉर्ड 74.65 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है। जबकि पिछले 2014 के चुनाव 66.63 मतदान हुआ था। वहीं मतदान के मामले में एक बार फिर शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण मतदाताओं का जोश दिखाई दिया। ग्रामीण सीटों पर 8 से लेकर 12 प्रतिशत ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। शाम 6 बजे तक चले मतदान के दौरान पूरे संसदीय क्षेत्र में छुटपुट विवादों के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ।

मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का उपयोग करने मतदान केंद्रों में पहुंचने लगे। कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें लगी हुई थी तो वोट डालने में 30 मिनट से ज्यादा का वक्त लगा। ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर सुबह के समय वोट डालने के भारी भीड़ उमड़ी। दरअसल गर्मी के मौसम को देखते हुए लोग सुबह ही ज्यादा से ज्यादा मतदान करने पहुंचे थे। इसी के चलते सुबह 9 बजे 14 फीसदी तो 11 बजे तक 31.50 फीसदी मतदान दर्ज हुआ । हालांकि दोपहर के बाद मतदान की रफ्तार धीमी हुई लेकिन दोपहर 2 बजे तक मतदान का प्रतिशत 49.50 प्रतिशत पहुंच गया। वहीं शाम 5 बजे तक 70.92 फीसदी वोट डले। देर रात जारी हुए आंकड़े में 74.65 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। खास बात यह रही कि आठों विधानसभाओं में मतदान का प्रतिशत शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा था। तराना और आलोट विधानसभा में क्रमश : 79.04 व 79.37 फीसदी वोट डले। वहीं उज्जैन उत्तर में 67.46 तथा दक्षिण विधानसभा में 67.47 फीसदी ही मतदान हुआ।

धीमे मतदान तो छोटे-मोटे विवाद
संसदीय क्षेत्र में मतदान के दौरान कहीं कोई बड़ा विवाद या अप्रिय घटना नहीं हुई। उज्जैन उत्तर विधानसभा के पिपलीनाका व कोतवाली क्षेत्र में कांग्रेस-भाजपा के बीच मामूली विवाद अवश्य हुआ लेकिन पुलिस फोर्स ने जल्द ही काबू पा लिया। वहीं मतदान के प्रारंभ में कुछ जगह इवीएम खराब होने की शिकायत सामने आई थी, जिन्हें तुरंत बदल दिया गया। इसके अलावा सुबह के समय ज्यादा भीड़ के चलते दो-तीन मतदान केंद्रों पर धीमे मतदान की शिकायत के बाद अधिकारियों ने पहुंचकर तेजी लाए।

एक घंटे समय बढ़ाया तो ज्यादा वोटिंग

उज्जैन-आलोट लोकसभा क्षेत्र में हुए रिकॉर्ड 74.65 मतदान के पीछ निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान का समय एक घंटा ज्यादा बढ़ाना भी एक वजह बताया जा रहा है। गर्मी के चलते आयोग ने मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक किया था। जबकि पूर्व में सिर्फ शाम 5 बजे तक ही मतदान होता रहा है। आखिरी के एक घंटे के दौरान मतदाता घर से निकले और वोट डालने पहुंचे।

कहां कितना प्रतिशत हुआ मतदान

विधानसभा पुरुष महिला कुल
नागदा-खाचरौद ७८.०७ ७१.९१ ७४.९९

महिदपुर ७९.८३ ७२.६४ ७६.३४
तराना ८३.७० ७४.५४ ७९.०४

घट्टिया ८१.८२ ७३.४३ ७७.७३
उज्जैन उत्तर ७०.७९ ६४.११ ६७.४६

उज्जैन दक्षिण ६९.३८ ६५.८७ ६७.४७
बडऩगर ८२.२० ७३.३४ ७७.८७

आलोट ८३.२७ ७५.४७ ७९.३७

मतदान कब कितना
सुबह ९ बजे- १४

सुबह ११ बजे- ३१.५०
दोपहर ०२ बजे- ४९.५०

शाम ०५ बजे- ७०.९२
शाम ०६ बजे- ७४.६५

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो