मास्को की ओलगा ने लेक्चररशिप छोड़कर पहना भगवा चोला

मास्को की ओलगा ने लेक्चररशिप छोड़कर पहना भगवा चोला

Lalit Saxena | Publish: Apr, 25 2016 10:34:00 AM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

जुबां पर भाषा अंग्रेजी, लेकिन उसमें अपनेपन की मिठास...। जींस या टॉप की जगह तन पर भगवा चोला और एक ही लक्ष्य सांख्य योग का प्रचार..। यह परिचय है मास्को में जन्मीं 42 वर्षीय ओलगा का। भारतीय दर्शन ने उन्हें इतना प्रभावित किया कि लेक्चरर का पद छोड़कर उन्होंने भगवा धारण कर लिया। श्रीकृष्ण की दीवानी ओलगा का कहना है कि सनातन धर्म में अद्भुत रहस्य छिपे हैं। इसी के आकर्षण ने उन्हें संन्यास की तरफ मोड़ दिया। सब कुछ त्यागकर अब वे तपोनिधी निरंजनी अखाड़ा के संतों के साथ रह रही हैं। -प्रेमशंकर तिवारी की रिपोर्ट...

उज्जैन. सांख्य योग के प्रचार को बनाया जीवन लक्ष्य, कपिल मुनि के सांख्य योग से ओलगा अभिभूत हैं। वे सांख्य योग का इंग्लिश में अनुवाद कर उसका प्रचार कर रही हैं। ओलगा का मानना है, वैदिक धर्म में शांति व ईश्वर को पाने के कई रास्ते हैं। भौतिकता की चकाचौंध से बचकर  इन्हें अपनाएं तो जीवन सुखद और सफल हो सकता है।  

प्रयाग में पहना चोला
मॉस्को एकेडमी ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में दर्शन शास्त्र की लेक्चरर और एचओडी रहीं ओलगा बताती हैं, आठ साल पहले वे भारत भ्रमण पर आई थीं। उनकी मुलाकात महानिर्वाणी अखाड़े के पुराणाचार्य विश्वदेवानंदजी से हुई। उनके प्रवचनों ने ऐसी छाप छोड़ी कि संन्यास का मन बना लिया। उन्होंने पति और दो बच्चों को छोड़ महानिर्वाणी अखाड़े के आश्रम में ही रहने का संकल्प ले लिया। ओलगा की दृढ़ता देखते हुए तीन साल पहले इलाहाबाद (प्रयाग) के महाकुंभ में दीक्षा देकर उन्हें साध्वी का दिया गया। 

रशिया से सिंहस्थ में खींच लाई श्रीकृष्ण की दीवानगी 
रशिया से आए दो युवा महादेव और श्रीकृष्ण के दीवाने हैं। उन्हीं के आकर्षण में वे मां क्षिप्रा के आंचल तक चले आए हैं। तपती धूप में उघाड़े बदन आश्रम की तरफ जाते 26 वर्षीय फीरा एक सवाल पर मुस्कुरा उठे। उन्होंने कहा, इसका अपना मजा है। श्रीकृष्ण का नाम आते ही हम उम्र साथी एलिक्स 'हरे कृष्णा.. गाते हुए नाचने लगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned