scriptसड़कों पर पशु छोडऩे का भुगतना होगा बड़ा खामियाजा | Municipal corporation will take action on illegal houses of animal own | Patrika News
उज्जैन

सड़कों पर पशु छोडऩे का भुगतना होगा बड़ा खामियाजा

मवेशियों को खुला छोडऩे वाले पशु मालिकों के अवैध निर्माणों पर निगम करेगा सख्त कार्रवाई, निगमायुक्त ने दिए निर्देश

उज्जैनSep 18, 2019 / 10:25 pm

aashish saxena

patrika

madhya pradesh,cow,Ujjain,hindi news,ujjain news,ujjain municipal corporation,

उज्जैन. पशु मालिकों द्वारा अपने मवेेशियों को बाड़े में रखने की जगह सड़कों पर खुला छोडऩे की मनमानी बदस्तूर जारी है। एेसे में कई बार समझाइश दे चुका नगर निगम अब पशु मालिकों के घरों पर जेसीबी के साथ दस्तक देने वाला है। मवेशियों को खुला छोडऩे वाले पशु मालिकों के अवैध भवनों के खिलाफ निगम कड़ी कार्रवाई करेगा।

जनसमस्या के बावजूद पशु मालिकों की जारी मनमानी से नाराज निगम प्रशासन ने अब कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है। निगम द्वारा मवेशियों को खुला छोडऩे वाले पशु मालिकों के भवनों के नक्शे खंगाले जाएंगे। जिस पशु मालिक का भवन अवैध या नक्शे के विरुद्ध जो निर्माण पाया जाएगा, निगम उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा। इसके अंतर्गत निगम अवैध भाग को जमींदोज भी कर सकता है। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी करने के साथ कार्रवाई की तैयारी शुरू करने का भी कह दिया है।

बहुत समझाइश दी, अब होगा स्थायी समाधान

सड़कों पर आवारा मवेशियों के जमावड़े से पूरा शहर परेशान हैं वहीं नगर निगम भी पशु मालिकों को कई बार समझाइश दे चुका है। यहां तक की चालानी कार्रवाई भी शुरू की गई बावजूद सड़कों पर मवेशियों का जमावड़ा कम नहीं हो रहा है। एेसे में अब निगम ने समस्या के स्थायी हल का फैसला लिया है। बुधवार को निगमायुक्त पाल ने स्वच्छता और आवारा पशुओं को लेकर ग्रांड होटल में बैठक की। उन्होंने कहा, गंभीर चिंता का विषय है कि निगम की कार्रवाई के बाद भी शहर की सड़कों पर आवारा मवेशी कम नहीं हो रहे हैं। इसलिए अब आवारा मवेशी मालिकों पर जुर्माने की कार्रवाई तेज करते हुए पहली बार में एक हजार व दूसरी बार में पांच हजार जुर्माना करना शुरू करें। निगमायुक्त ने इसमें किसी तरह नरमी नहीं बरतने का कहा। पाल ने यह भी कहा कि आवारा पशुमालिकों के अवैध भवनों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। निर्मित भवनों की अनुमति चेक की जाए और बिना अनुमति व अवैध रूप से निर्मित भवनों के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाए।

हर जोन को रोज 10 चालान का लक्ष्य

आवारा पशु व गंदगी को लेकर पशु मालिकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई तेज करने का भी कहा है। निगमायुक्त ने इसके लिए प्रतिदिन का लक्ष्य भी तय किया है। उन्होंने प्रति दिन प्रत्येक जोन में गंदगी और आवारा मवेशियों को लेकर १० चालान बनाने के निर्देश दिए। साथ ही स्वच्छता मिशन को लेकर शहर के मुख्य मार्गों व उन्हें जोडऩे वाले रोड़ की सफाई विशेष नवीन तकनीक के साथ करवाने प्राइवेट कम्पनियों से सम्पर्क स्थापित करने का भी कहा। मुख्य मार्गों की विशेष सफाई के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी। बुधवार को जोन ३ में गंदगी और पॉलीथिन के विरुद्ध ५ हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।

स्वच्छता के लिए यह भी

– शहर में विभिन्न स्थानों पर नवीन यूरीनल निर्माण करें। 25-30 स्थानों पर नए यूरीनल निर्माण की निविदा तत्काल बुलाएं।

– सभी वार्डों में पर्याप्त वाहन संचालित हैं। इस क्रम में अनुबंध की निर्धारित शर्तों अनुसार कचरा पृथकीकरण और कलेक्शन आदि की कार्रवाई हो।

– स्वच्छता सर्वेक्षण के कार्यालय में विभिन्न कार्यों के लिए अपेक्षित कर्मचारियों को तैनात करें। प्रतिदिन की कार्रवाई का रेकॉर्ड संकलित किया जाए।

Home / Ujjain / सड़कों पर पशु छोडऩे का भुगतना होगा बड़ा खामियाजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो