उज्जैन: 56 मदरसे नहीं लेंगे हिंदू संस्था से मिड-डे मील

मदरसा शिक्षण समिति ने कहा 56 मदरसों के लिए अलग से बनाएं समूह, सात दिन से मदरसों ने नहीं लिया मिड डे मील, 

उज्जैन. मध्यप्रदेश के धार्मिक शहर उज्जैन के 56 मदरसों ने शिवराज सिंह चौहान की भाजपा सरकार की ओर से दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन (मिड-डे मील) को लेने से इनकार कर दिया है। मदरसों ने यह कदम तब उठाया है जब इस्कॉन मंदिर की जगह इस साल से दो नए समूहों की ओर सरकारी मिड डे मील उपलब्ध करवाया जा रहा है। मदरसों की मांग है कि इन समूह से भोजन लेने से भविष्य में विवाद होगा, इसलिए उनके लिए अलग समूह बनाया जाए। हालांकि इस मांग पर प्रशासन की ओर से अभी तक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है। ऐसे में पिछले सात दिनों से मदरसों में मध्याह्न भोजन नहीं पहुंच सका है।

शासन की ओर से स्कूलों में मिड-डे मील योजना के तहत प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। 1 अगस्त से शहर में मध्याह्न भोजन का नया ठेका दो नए समूह बीआरके फूड लिमिटेड व मां पृथ्वी महिला मंडल को दिया गया है। यह समूह शहर में दर्ज 56 प्राइमरी और मिडिल मदरसों में (2700 बच्चे) भोजन देने पहुंचे तो संचालकों ने इसे लेने से इनकार कर दिया।  

इस्कॉन से भी नहीं लेते थे भोजन
शहर में इससे पहले तक लगातार छह साल बच्चों को मिड डे मील देने का काम इस्कॉन के हाथ में था। मदरसों ने इसका भी विरोध किया था। तब उनका कहना था कि इस्कॉन पूजन के बाद प्रसाद चढ़ाता है, इसलिए उन्हें इसका खाना नहीं खाना। उस समय मदरसों के लिए 11 समूह बना दिए गए थे, जो भोजन बनाते थे। इनमें मुस्लिम समाज के ही लोग थे। मदरसे अब भी यही व्यवस्था चाहते हैं।

इनका कहना
मदरसों के लिए पूर्व में समाज के समूह की ओर से भोजन बनाया जाता था। नए ठेका होने के बाद इसे समाप्त किया गया है। हमारी मांग है कि इसे वापस शुरू किया जाए।  
- अशफाक उद्दीन, अध्यक्ष, मदरसा शिक्षण समिति 

मदरसे के लोग आए थे, मैंने उनसे कहा है कि गुणवत्ता को लेकर कोई दिक्कत है तो वे मॉनिटरिंग कर सकते हैं। अभी मेरे पास अलग से समूह बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं आया है। 
-अविनाश लवानिया, प्रभारी कलेक्टर, उज्जैन
Show More
नितेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned