नागपंचमी : महाकाल मंदिर को 24 घंटे में 31 लाख से ज्यादा आय 

नागपंचमी : महाकाल मंदिर को 24 घंटे में 31 लाख से ज्यादा आय 
Nagapanchami: more than 31 lakh income has increased in 24 hours in Mahakal temple

Lalit Saxena | Publish: Jul, 29 2017 12:50:00 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

नागपंचमी पर्व के अवसर पर भगवान श्रीनागचंद्रेश्वर के दर्शनों से एक दिन में विशेष दर्शन शुल्क 250 रु.की रसीद से 27 लाख 27 हजार 250 रु. की आय मंदिर समिति को हुई। 

उज्जैन. नागपंचमी पर्व के अवसर पर भगवान श्रीनागचंद्रेश्वर के दर्शनों से महाकाल मंदिर प्रबंध समिति को महज 24 घंटे में 31 लाख रुपए से अधिक की आय हो गई। हजारों भक्तों ने भगवान नागचंदे्रश्वर और भगवान महाकाल के दर्शन किए। इस दौरान 27 जुलाई रात 12 बजे से शुक्रवार अपराह्न 4 बजे तक 3 लाख 96 हजार 540 रु. का लड्डु प्रसाद का विक्रय किया गया। इसी प्रकार 5 काउन्टरों के माध्यम से एक दिन में विशेष दर्शन शुल्क 250 रु.की रसीद से 27 लाख 27 हजार 250 रु. की आय मंदिर समिति को हुई। 

Nagapanchami: more than 31 lakh income has increas

4500 अधिकारी-कर्मचारियों ने संभाली व्यवस्था
नागपंचमी पर्व की व्यवस्था के लिए पुलिस-प्रशासन के करीब साढ़े चार हजार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। मंदिर व आसपास के क्षेत्र सहित बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और प्रमुख चौराहों पर भी अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहे। पहली बार नगर निगम व सामाजिक संगठन समर्थ सेवा समिति और सेवाधाम आश्रम की ओर से बस-रेलवे स्टेशन पर काउंटर लगाकर आगंतुकों का स्वागत किया गया। 

सांप निकलने की अफवाह
नागचंद्रेश्वर और महाकाल दर्शन के दौरान शुक्रवार की शाम 7 बजे मंदिर परिसर में सांप नजर आने की सूचना से कुछ देर के लिए प्रशासन और मंदिर समिति के अधिकारियों में अफरा-तफरी सी मच गई। बाद में वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने जाकर मंदिर परिसर का जायजा लिया। सुरक्षा बतौर टीम दर्शन समाप्त होने तक मंदिर परिसर में रही।




Nagapanchami: more than 31 lakh income has increas

अगली नागपंचमी 15 अगस्त को
ज्योतिर्विद पं. आनंदशंकर व्यास के अनुसार अगले साल 2018 में नागपंचमी का पर्व 15 अगस्त को मनाया जाएगा। हालांकि इसमें पंचमी और षष्ठी तिथि के घट-बढ़ का योग रहेगा, लेकिन फिर 15 अगस्त को नागपंचमी मनाए जाने की अधिक संभावना रहेगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned