scriptNAVRATRI 2021: कलेक्टर-एसपी ने माता को चढ़ाई मदिरा, हर साल निभाई जाती है यह रस्म | navratri 2021 ujjain 24 khambha mandir story | Patrika News

NAVRATRI 2021: कलेक्टर-एसपी ने माता को चढ़ाई मदिरा, हर साल निभाई जाती है यह रस्म

locationउज्जैनPublished: Oct 14, 2021 03:30:20 pm

Submitted by:

Manish Gite

navratri 2021- नवरात्रि में विक्रमादित्य काल के इस मंदिर में है मदिरा चढ़ाने की परंपरा…।

ujjain.jpg

उज्जैन. महाकाल की नगरी में कई देवी-देवताएं हैं, जो भांग और मदिरापान करते हैं। महाकाल मंदिर में तो प्रतिदिन भांग चढ़ाई जाती है, काल भैरव मंदिर में कई लीटर शराब प्रतिदिन भगवान को चढ़ाई जाती है। इसी प्रकार यहां 24 खंबा मंदिर है, जहां नवरात्रि में माता को मदिरा अर्पित की जाती है।

 

दोनों देवियों को चढ़ाई मदिरा

नवरात्रि के महाअष्टमी पर्व पर अतिप्राचीन चौबीस खंभा माता मंदिर में बुधवार को दोनों देवियों महामाया-महालाया को कलेक्टर-एसपी द्वारा मदिरा की धार अर्पण की गई। सम्राट विक्रमादित्य की आराध्या देवी महामाया-महालाया को चैत्र और शारदीय नवरात्रि पर्व पर मदिरा की धार चढ़ाई जाती है।

 

धार्मिक शहर में नवरात्रि के महाअष्टमी पर्व पर प्राचीन परंपरा का निर्वाह करते हुए कलेक्टर आशीष सिंह और एसपी सत्येंद्र शुक्ल ने माता को मदिरा की धार चढ़ाई। दोनों देवियां मंदिर के बाहर बने विराट खंभों में स्थापित हैं। इनकी पूजा-आराधना के साथ ही नगर के सभी देवी और भैरव मंदिरों में पूजा करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ नगर पूजा के लिए रवाना हुई।

 

टीम के सदस्य माता को चढ़ाने के लिए सोलह शृंगार की सामग्री, मीठे-नमकीन भजिए, पूड़ी, मदिरा से भरी हांडी जिसकी धार रास्तेभर बूंदों के रूप में टपकती जाती है। हर मंदिर पर रुककर टीम द्वारा पूजा-आरती नारियल आदि भेंट किए गए। यह क्रम वर्ष में दो बार चैत्र और शारदीय नवरात्रि में किए जाने की परंपरा है। इसे प्रशासन द्वारा संपन्न किया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो