scriptलापरवाही… कार्य योजना नहीं बनाई और कर दिया सड़क का निर्माण कार्य | Negligence Work not planned and made road construction work | Patrika News

लापरवाही… कार्य योजना नहीं बनाई और कर दिया सड़क का निर्माण कार्य

locationउज्जैनPublished: Nov 07, 2019 12:39:44 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

विभाग ने काम बंद कराकर कहा कार्य योजना तैयार करो

Negligence Work not planned and made road construction work

विभाग ने काम बंद कराकर कहा कार्य योजना तैयार करो

शुजालपुर. नेशनल हाइवे तहत सिटी मंडी मार्ग का जो निर्माण कार्य एजेंसी द्वारा किया जा रहा था उसके लिए कोई विधिवत कार्य योजना तैयार नहीं की गई। इसी का परिणाम है कि पीछे एक माह से पूरा शहर अस्त-व्यस्त सा हो गया और इस मार्ग पर परेशानी के साथ हादसे भी हुए। बीती शाम उत्तम भोग के समीप से निर्माण कार्य एजेंसी ने प्रारंभ किया था और लगभग 100 मीटर सड़क बनाने के बाद काम बंद कर दिया और निर्माण में उपयोग हो रही मशीन को हटा दिया गया। आमजन की सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर बरती जा रही लापरवाही पर पत्रिका द्वारा लगातार मामला उठाते हुए प्रशासन का ध्यान इस और आकर्षित कराया। नेशनल हाइवे निर्माण का कार्य देख रहे अधिकारी ने भी इस बात को स्वीकारा की बिना योजना के किए जा रहे निर्माण कार्य के कारण हादसे और परेशानी निर्मित हुई। साथ ही अधिकारी ने पत्रिका में प्रकाशित समाचार का भी उल्लेख किया। पिछले दो दिनों से सिटी मंडी मार्ग पर आवागमन में परेशानी तो कुछ हद तक कम हुई है लेकिन धूल की समस्या परेशान कर रही है। इस मार्ग पर दोनों और निर्माण एजेंसी ने आधी-आधी सड़क बना दी थी और दोनों और की साईड नीचे रहने से परेशानी के साथ हादसे हो रहे थे, निर्माण एजेंसी ने साइड की सड़क बनाने का काम शेष महाविद्यालय के समीप से ब्रजनगर चौराहे तक कर दिया। उधर साईड में चुरी बिछाने से सड़क की चौड़ाई बढ़ गई। इस चुरी के कारण आसपास के दुकानदार व रहवासी परेशान हो रहे है। निर्माण एजेंसी को धूल न उडे इसके लिए पानी का छिडकाव करना चाहिए।
जनता की सुरक्षा पहले
नेशनल हाइवे का निर्माण करा रही लोक निर्माण विभाग की केन्द्रीय विंग के एसडीओ सीबी तिवारी ने कहा कि बिना कार्य योजना के काम करने के कारण मार्ग पर अव्यवस्था निर्मित हो रही थी और दुर्घटनाएं भी हुई। जनता की सुरक्षा प्राथमिकता है। इसी वजह से निर्माण एजेंसी को आगे सड़क निर्माण का कार्य रोककर पहले बनाई गई सड़क की साईड सोल्डर भरने व पेबर ब्लाक लगाने के निर्देश दिए गए है। साथ ही कहा गया है कि जिस अनुपात में मशीन से सड़क बनाई जाए उसके अनुसार साईड सोल्उर भी भरे जाए। जिससे की आवागमन बाधित न हो।
कोई बोलने वाला नहीं
लगभग एक पखवाडे तक निर्माण एजेंसी की मशीन बिना काम के सड़क को अवरूद्घ कर खडी रही और मंगलवार की रात को काम शुरू हुआ। जिससे लगा कि शायब परेशानी कम हो जाएगी। फोरलेन मार्ग के व्यवसायियों की धंधा एक माह से चौपट है। काम शुरू हुआ और 100 मीटर भी तय नहीं कर पाए और काम बंद कर दिया। निर्माण एजेंसी पर लगाम लगाने के लिए क्या शहर में कोई जवाबदार नहीं है क्या।
ऋषि अग्रवाल व्यवसायी फोरलेन मार्ग शुजालपुर
सड़क की साईड में चोरी डालने से चौड़ाई तो बढ़ गई और वाहन भी साईड में पार्क होने लगे है। लेकिन चुरी के कारण धुल जो उड रही है उससे आंखों में आसू निकल रहे है। निर्माण एजेंसी को कार्य चलने तक सुबह व शाम पानी का छिडकाव करवाना चाहिए जिससे धूल न उडे।
उमाशंकर उपाध्याय रहवासी शुजालपुर
अधिक दबाव वाली इस सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ करने के पहले निर्माण एजेंसी ने कोई तैयारी नहीं की। जिसके कारण यह परेशानी निर्मित हो रही है। नागरिकों परेशान है जिसकों लेकर सीपीडब्लूडी के अधिकारी तथा प्रशासनिक अधिकारियों से निरंतर चर्चा की जा रही है। अधिकारियों से कहा गया है कि सड़क के आसपास छुटी जगह पहले भरी जाए। निर्माण एजेंसी की लापरवाही से परेशानी और दुर्घटनाएं हुई है। इस संबंध में अधिकारी को निर्माण एजेंसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करानी चाहिए। निर्माण एजेंसी का रवैया नहीं सुधरा तो मजबूरीवश सड़क पर आना पडेगा। फोरलेन मार्ग पर यह हालत है तो निर्माण पुलिस चौकी से फ्रीगंज तक कैसे काम करेगी। इस पर भी अधिकारियों को कहा गया है।
इन्दरसिंह परमार, विधायक शुजालपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो