scriptयूएससीएल सिटीजन नाम से स्मार्ट सर्विस के बाजार में नया एप लांच, अभी दो फीचर्स | New app launch in smart service | Patrika News

यूएससीएल सिटीजन नाम से स्मार्ट सर्विस के बाजार में नया एप लांच, अभी दो फीचर्स

locationउज्जैनPublished: Jan 24, 2018 11:34:07 am

Submitted by:

Lalit Saxena

यूएससीएल सिटीजन एप में फिलहाल ई-रिक्शा और कचरा वाहन शामिल, औपचारिक लांचिंग जल्द होने की संभावना

patrika

Smart City,mobile apps,Play Store,ujjain news,smart city company,

उज्जैन. प्ले स्टोर पर आया स्मार्ट सिटी का मोबाइल एप…एक शहर एक मोबाइल एप के उद्देय से स्मार्ट सिटी कंपनी ने स्मार्ट सर्विस के बाजार में अपना नया एप लांच किया है। यूएससीएल सिटीजन नाम से यह एप मोबाइल के प्ले स्टोर पर भी आ गया है। हालांकि अभी इसमें अपडेशन बाकी है और इसके बाद जल्द औपचारिक रूप से लांचिंग की संभावना है।

विभिन्न विभागों की सेवाओं को एक ही मोबाइल एप में शामिल

स्मार्ट सिटी कंपनी ने विभिन्न विभागों की सेवाओं को एक ही मोबाइल एप में शामिल करने के लिए एक कॉमन एप बनाया है। इस एप को यूएससीएल सिटीजन नाम दिया गया है। एप में नगर निगम की विभिन्न सेवाओं के साथ ही सुरक्षा, यातायात, यात्री परिवहन, सफाई व्यवस्था आदि शामिल की जाएंगी। एप को पूरी तरह तैयार करने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने कंसलटेंट को २६ जनवरी तक का समय दिया है।

अभी दो फीचर्स
यूजर्स इस एप को मोबाइल के प्ले स्टोर में यूएससीएल के नाम से सर्च कर सकते हैं। यह एप लगभग ११ एमबी का है। अभी इस एप में दो फीचर्स ई रिक्शा सर्विस व एमडब्ल्यूएम सर्विस शामिल हैं। ई रिक्शा फीचर्स में यूजर्स अपने नजदीक ई-रिक्शा की लोकेशन ले सकते, उसे बुला सकते हैं। इसी तरह एसडब्ल्यूएम सर्विस में कचरा वाहन, डस्टबिन की लोकेशन की जानकारी मिल सकेगी। कचरा वाहन आपके घर के नजदीक पहुंचेगा तो मोबाइल पर अलर्ट मैसेज आ जाएगा। हालांकि यह सर्विसेज अभी प्रायोगिक स्तर पर है।

यह मिलेंगी सुविधाएं
– ई- रिक्शा, सिटी बस की जानकारी
– कचरा वाहन, डस्टबिन की लोकेशन
– पैनिक बटन
– यातायात की स्थिति
– जलप्रदाय की स्थिति फायर ब्रिगेड
– स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग या अन्य विभाग अपनी सेवाएं इससे जोड़ सकेंगे।

” एक शहर एक एप के उद्देश्य से नया मोबाइल एप लांच किया जा रहा है। कंपनी को एप का कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। सभी विभाग इस एप में अपनी सेवाएं जोड़ सकेंगे। इससे यूजर्स को अलग-अलग सेवाओं के लिए अलग-अलग एप डाउन लोड नहीं करना पड़ेंगे। “
– अवधेश शर्मा, सीईओ स्मार्ट सिटी कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो