scriptजीवन साथी के लिए पहने अखबार के वस्त्र | Newspaper wear for life partner | Patrika News

जीवन साथी के लिए पहने अखबार के वस्त्र

locationउज्जैनPublished: Sep 15, 2019 10:53:17 pm

Submitted by:

Shailesh Vyas

भारतीय जैन संगठन के एक अलग ही आयोजन में जीवन साथी को तलाशने के लिए युवाओं ने अखबार के वस्त्र पहने।जीवन साथी को चयन में मानसिक, रचनात्मक तौर पर परखने का अवसर भी दिया। संबंध तय करने की युवाओं को जिम्मेदारी दी।

Newspaper wear for life partner

news,Hindi,Ujjain,jain,newspaper,Partner,


उज्जैन. युवक-युवतियों को क्राइटेरिया और पैरामीटर्स को ध्यान में रख कर जीवनसाथी चयन करने, जीवन साथी को चयन में मानसिक, रचनात्मक तौर पर परखने का अवसर भी दिया। इसके तहत युवक-युवतियों के अलग-अलग रचनात्मक कार्य करने के लिए अनुपयोयोगी सामग्री का रचनात्मक उपयोग करने का लक्ष्य दिया। इसमें एक समूह को अखबार की रद्दी दी गई। समूह अपनी रचनात्मक और कल्पनाशीलता के आधार पर अखबार की रद्दी का वस्त्र के तौर पर उपयोग कर मंच पर उपस्थित हुआ। वस्त्र के अलावा किसी ने ताज, मुकुट, हेलमेट, टोपी तो किसी ने पगड़ी, पंखा, शस्त्र का निर्माण किया।
अवसर था भारतीय जैन संगठन के जैन मेट्रीमोनियल गेट टू गेदर (मिलन समारोह) का। भारतीय जैन संगठन ने विवाह योग्य युवक-युवतियों के परंपरागत परिचय सम्मेलन से कुछ अलग जैन मेट्रीमोनियल गेट टू गेदर का आयोजन किया। इस अभिनव आयोजन में जैन समाज के उच्च शिक्षित, प्रोफेशनल युवक-युवतियों को योग्य जीवन साथी चुनने की जिम्मेदारी एवं अधिकार दिए गए। अभिभावकों ने मददगार की भूमिका का निर्वाह किया। कार्यक्रम में देशभर से 120 युवक-युवतियों हिस्सा लिया और करीब ३२ में संबंधों को लेकर प्रारंभिक सहमति बनी है।
नई पहल इसलिए
नई पहल के माध्यम से योग्य जीवन साथी के चयन प्रक्रिया में बदलाव करते हुए बदलते जमाने में समाज के उच्च शिक्षित युवक एवं युवतियों को एक दूसरे के स्वभाव, आदतें, शिक्षा, रुचि, स्वास्थ्य, आर्थिक स्थिति के साथ माता-पिता के सम्मान और परिवार का ध्यान रखने के बारे में एक-दूसरे से चर्चा कर परखा। युवतियों का समाज से पलायन रुकेगा। ओम जैन ने बताया नई प्रक्रिया समाज को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई। इसमें समाज के उच्च शिक्षित युवक-युवतियां अपने ही समाज में रिश्ते तय करेंगे। तलाक के प्रकरण कम होंगे। विवाह के बाद परिवार में खुशियां बढ़ेगी। इस प्रक्रिया में भी चयन का अंतिम निर्णय अभिभावकों की सहमति से होगा।
परखने के लिए किया
इस चयन प्रक्रिया में युवक-युवतियों पर रिश्तेदार और मित्र, परिवार का मानसिक या अन्य दबाव नहीं रहा। इसमें केवल युवक-युवतियां ही शामिल हुए। युवक-युवतियों के प्रस्ताव अभिभावकों के समक्ष रख उनके अनुभव के आधार पर सहमति लेना इस प्रक्रिया का महत्वपूर्ण अंग रहा। आयोजन के माध्यम से करीब ३२ युवक-युवतियों के संबंधों को लेकर प्रारंभिक सहमति बनी है। जैन मेट्रीमोनियल गेट टू गेदर में जीवनसाथी चुनने के लिए देशभर से सीए, सीएस, डॉक्टर, इंजीनियर जैसे उच्च शिक्षित और प्रोफेशनल युवक युवतियों ने भाग लिया। सम्मेलन के सूत्रधार संगठन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रफुल्ल पारिख पूना थे। उद्घाटन पूर्व मंत्री बाबूलाल जैन, डॉ.सतविंदरसिंह सलूजा,ओम जैन, साशा जैन, कल्पना सुराणा ने किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो