मवेशियों की अवैध तस्करी रोकने के लिए यहां बढ़ाई जवानों की रात्रि गश्त

बायपास मार्ग से मवेशियों के झुंड में से गोवंशों को उठाते हैं तस्कर

By: Gopal Bajpai

Published: 19 Jan 2019, 08:02 AM IST

नागदा. उज्जैन जावरा मार्ग पर गोवंशों की अवैध तस्करी बढ़ती जा रही है। बीते ही दिनों की बात करें तो महिदपुर से जावरा की ओर मवेशियों से भरे एक चौपहिया वाहन ने डायल 100 को टक्कर मार दी थी। इधर घटना को लेकर पुलिस बल अलर्ट हो गया है। घटना के बाद से मंडी पुलिस ने बायपास मार्गपर रात्रि पुलिस गश्त बढ़ा दी है। परेशानी यह है, कि गोवंशों की तस्करी करने वाले बायपास मार्गसे मवेशियों के झुंड में से गोवंशों को उठा रहे हैं। तस्करी करने वाले गोवंशों को शहरी सीमा के बाहर घुमने वाले झुंड से उठाया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार किसी प्रकार का कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं।
मवेशियों का जमा रहता है झुंड : नगर पालिका द्वारा शहरी सीमो से मवेशियों के झुंड को बायपास मार्ग पर खदेड़ दिया जाता है। भोजन की तलाश में मवेशियों का झुंड बायपास मार्गके नजदीक मौजूद खेतों में भोजन तलाश कर पेट भरते है। इधर आवारा मवेशियों द्वारा किसान के खेतों में खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचाया जाता है। जिसको लेकर किसानों को रात्रि जागरण कर खेतों में खड़ी फसल की रखा करना पड़ती है।
डायल 100 को मारी थी टक्कर
बीते दिनों हुई बायपास मार्ग की घटना के दौरान मवेशियों से भरे चौपहिया वाहन के ड्राइवर ने भागने के दौरान डायल 100 को टक्कर मार दी थी। घटना में पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा था। उक्त प्रकार की घटना क्षेत्र में आए दिन होती है। पुलिस कार्रवाई तो करती है, लेकिन सिर्फ खाना पूर्ति कर मामले को ठंडे बस्ते में डाल देती है। लिहाजा गोवंशों की तस्करी करने वाले लोगों के हौंसलें बुलंद हो जाते हैं।
बीते दिनों मवेशियों से भरे पिकअप के पलटी खा जाने व मवेशियों की अवैध तस्करी को लेकर अमला अलर्ट है। बायपास मार्ग पर रात्रि गश्त बढ़ा दी गई है, साथ ही मुखबिरों को अलर्ट कर दिया है।
रवींद्र बारिया, टीआई, मंडी थाना

Show More
Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned