scriptतीन दिन से एक बोरी भी यूरिया नहीं मिला, किसानों में हाहाकार | Not a single sack has been found for three days, outcry among farmers | Patrika News

तीन दिन से एक बोरी भी यूरिया नहीं मिला, किसानों में हाहाकार

locationउज्जैनPublished: Nov 30, 2019 12:32:39 am

Submitted by:

rishi jaiswal

मंडी केंद्र: इफको के खाद विक्रय केंद्र पर तीन दिन से लगा बोर्ड, दो दिन में रैक आने की उम्मीद

तीन दिन से एक बोरी भी यूरिया नहीं मिला, किसानों में हाहाकार

मंडी केंद्र: इफको के खाद विक्रय केंद्र पर तीन दिन से लगा बोर्ड, दो दिन में रैक आने की उम्मीद

उज्जैन. यूरिया के लिए किसानों को अब परेशान होना पड़ रहा है। रबी के सीजन में अब तक तो किसानों को कुछ कम मात्रा में लेकिन यूरिया मिल गया पर अब मंडी स्थित इफको के खाद विक्रय केंद्र पर यूरिया का स्टॉक खत्म हो गया है। एेसे में यहां के स्टॉफ ने गेट पर ही यूरिया नहीं होने का बोर्ड लगा दिया। तीन दिन से यह बोर्ड यहां लगा हुआ है। यूरिया नहीं होने से रोजाना दर्जनों किसानों को यहां से बैरंग लौटना पड़ रहा है।
अच्छे उत्पादन के लिए खेतों में यूरिया डालना जरूरी होती है। इससे फसलें कई तरह के नुकसान से भी बचती हैं। लेकिन यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने से शुरुआत से ही किसानों को निश्चित मात्रा में ही यूरिया दी जा रही है। लेकिन अब स्टॉक खत्म होने के चलते मंडी के केंद्र पर भी यूरिया नहीं मिल पा रहा। इफको से जुड़े अधिकारियों की मानें तो दो दिन में रैक आने की उम्मीद है। माल आने पर फिर से यूरिया विक्रय शुरू कराएंगे।
डीएपी-सुपर लेने की बाध्यता खत्म
रबी सीजन की बोवनी लगभग अधिकांश क्षेत्रों में होने पर कृषि विभाग ने यूरिया के साथ डीएपी व सुपर खाद खरीदने की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इसके पहले यूरिया लेने के साथ डीएपी-सुपर खाद लेना भी अनिवार्य था। अब यूरिया की उपलब्धता होने पर कोई भी किसान बगैर कोई अन्य माल लिए इसे खरीद सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो