scriptखरपतवार नाशक दवाई से जली फसल | Notice to shopkeeper by making a panchanama | Patrika News

खरपतवार नाशक दवाई से जली फसल

locationउज्जैनPublished: Aug 12, 2019 01:09:27 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

पंचनामा बनाकर दुकानदार को नोटिस

patrika

farmers,burn crop,nagda,panchnama,

घिनोदा. इन दिनों बाजार में कार्रवाई नहीं होने से खराब और नकली रासायनिक दवाओं पर अंकुश नहीं लग पा रहा है, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।
मामला घिनोदा के किसान अनोखीलाल पिता शंकरलाल का है। अनोखीलाल ने डेढ़ बीगा जमीन में प्याज का बीज लेकर लगाया था। किसान ने आरोप लगाते हुए कहा कि मैंने खरपतवार नाशक दवाई डाली थी, जिससे फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। किसान ने जानकारी स्थानीय थाना, अनुविभागीय अधिकारी और कृषि विस्तार अधिकारी को दी। कृषि अधिकारी मालवीय मौके पर पहुंचे और फसल का निरीक्षण किया और पंचनामा बनाया।
निरीक्षण में पाया कि फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। किसान का कहना है कि खरपतवार नाशक दवाई डाली थी, जो पाटीदार एग्रो एजेंसी घिनोदा से खरीदी थी, जिससे फसल नष्ट हो गई है। निरीक्षण अधिकारी का कहना है कि किसान की फसल का निरीक्षण किया है, जिसमें किसान की 70 प्रतिशत फसल नष्ट हो चुकी है और कैसे नष्ट हुई है, इसकी जांच की जाएगी और दवाई के नमूने भी भेज दिए है। दवाई दुकान पाटीदार एग्रो एजेंसी को भी कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।
हमने वही दवाई दी थी जो किसान ने मांगी थी। दवा का बिल भी किसान को दिया है। दवा की उपयोग विधि भी समझाई थी। यदि दवा से फसल बर्बाद हुई है तो इसका हर्जाना दवा कंपनी भरेगी। हमने भी दवा कंपनी को इस घटना की जानकारी दी है।
पाटीदार एग्रो एजेंसी, घिनोदा
किसान की शिकायत पर फसल का निरक्षण किया है और दवाई का नमूना भी लिया है। दुकानदार को भी नोटिस दिया है। जो भी जांच रिपोर्ट आएगी, उस आधार पर कार्रवाई करेंगे। यदि दवाई से नुकसान हुआ है तो दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
केसी मालवीय, कृषि अधिकारी
———
मजदूरी के रुपए मांगने पर मारपीट
इंगोरिया. मजूदरी के रुपए मांगने पर गाली-गलौच कर मारपीट का मामला सामने आया है। फरियादी ने इंगोरिया थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
ग्राम पल्दुना में बडनग़र के झंडा सेरी निवासी अभय शाह की कृषि भूमि है। फरियादी उदयसिंह पिता पुनाजी मीणा ने पुलिस को रिपोर्ट में बताया मैं अभय शाह के यहां मजदूरी करता हूं। मैंने गांव में जायसवाल की किराना दुकान अभयशाह से मजदूरी के पैसे मांगे। अभय शाह ने गालियां दी व उसके बेटे बबलू शाह ने हॉकी से मारपीट की। पुलिस ने आरोपी अभयशाह व पुत्र बबलू के खिलाफ धारा प्रकरण दर्ज किया है। अभयशाह की रिपोर्ट पर पुलिस ने उदय मीणा एवं मोहन गुर्जर के खिलाफ भी क्रॉस कायमी की है। अभय शाह ने पुलिस को बताया चार माह पहले उदय मीणा के खिलाफ पुलिस में चोरी करने की शिकायत दर्ज कराई थी। पूर्व में की गई रिपोर्ट को लेकर उदय मीणा एवं मोहन गुर्जर ने जायसवाल की दुकान पर 10 अगस्त को पत्थर मारकर सिर में चोंट पहुंचाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो