script

अब परीक्षा में प्रोजेक्ट वर्क भी

locationउज्जैनPublished: Nov 24, 2019 10:06:18 pm

Submitted by:

Shailesh Vyas

बच्चों के सभी विषयों में कांसेप्ट क्लियर करने और आंतरिक ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए अब दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्रोजेक्ट वर्क भी शामिल शामिल होगा। विद्यार्थियों को सभी विषयों में प्रोजेक्ट व नोटबुक तैयार करना होगा

Now also project work in exam

news,examination,Hindi,students,Ujjain,knowledge,concept,inner,

उज्जैन. मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बोर्ड परीक्षा में अब भी प्रोजेक्ट वर्क शामिल होगा। विद्यार्थियों को सभी विषयों में प्रोजेक्ट और नोटबुक तैयार करना होगा। इसमें गणित, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू भी शामिल हैं। हिंदी में महापुरुषों की जीवनी से लेकर व्याकरण पर आधारित तीन और संस्कृत में श्लोक, दोहे और व्याकरण पर प्रोजेक्ट तैयार करने होंगे। गौरतलब है कि माशिमं ने बारहवीं के कॉमर्स में प्रोजेक्ट वर्क को पिछले साल से जोड़ा गया है।

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं के विद्यार्थियों को हर विषय का बेहतर अभ्यास कराने के साथ बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने का अवसर देने के उद्देश्य से दसवीं बोर्ड परीक्षा में अब भी प्रोजेक्ट वर्क शामिल करने का फैसला लिया हैं। इसमें गणित, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू भी शामिल हैं। सभी विषयों के प्रोजेक्ट वर्क के विषय मंडल द्वारा स्कूलों को भेजे जाएंगे। परीक्षा योजना को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। प्रोजेक्ट वर्क के अंक प्रैक्टिकल की तरह स्कूल ही बोर्ड को भेजेगा। हिंदी विषय में महापुरुषों की जीवनी, रस-अलंकार, व्याकरण/कविता, कवि के दोहे पर आधारित प्रोजेक्ट, संस्कृत में श्लोक, नाटिकाएं/व्याकरण पर आधारित, अंग्रेजी में पाठ्यपुस्तक पर आधारित प्रोजेक्ट होंगे।
सभी विषयों में 15-15 अंक का प्रोजेक्ट वर्क
प्रोजेक्ट वर्क सभी विषयों में 15-15 अंक का होगा। सभी विषयों में 5-5 अंक का नोटबुक बनाकर देना होगा। बारहवीं के कॉमर्स में भी 20 अंक का प्रोजेक्ट वर्क होगा और अगले साल से आट्र्स के विषयों में भी प्रोजेक्ट वर्क शुरू किया जाएगा। बारहवीं के विज्ञान में प्रैक्टिकल 25 के बदले 30 अंक का होगा।
दसवीं में इस तरह होगा अंक संयोजन
गणित: 80 अंक की थ्योरी,15 अंक का प्रोजेक्ट, नोटबुक के 5 अंकविज्ञान: 80 की थ्योरी,20 अंक का प्रैक्टिकलसामाजिक विज्ञान: 80 की थ्योरी,15 अंक का प्रोजेक्ट,नोटबुक के 5 अंकहिन्दी,अंग्रेजी,संस्कृत: 80 की थ्योरी,15 अंक का प्रोजेक्ट, नोटबुक के 5 अंक।
इनका कहना है
दसवीं में भाषा में प्रोजेक्ट वर्क शामिल करने से बच्चों को सभी विषयों में कांसेप्ट क्लियर होगा और आंतरिक ज्ञान को बढ़ावा मिलेगा। बोर्ड परीक्षा से संबंधित जो भी दिशा-निर्देश होंगे। उसे जल्द ही जारी किए जाएंगे।
-गिरीश तिवारी,अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक,माध्यमिक शिक्षा मिशन।

ट्रेंडिंग वीडियो