script

अब पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, देखें यह खबर

locationउज्जैनPublished: Jan 13, 2019 01:11:04 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

नहीं जाना पड़ेगा भोपाल-इंदौर, उज्जैन में मिलेगा अपाइंटमेंट

patrika

news,passport,Ujjain,Patrika,Post Office,easy to make,

देवास गेट स्थित ऑफिस में तैयारी पूरी, शुभारंभ के लिए तारीख का इंतजार
उज्जैन. पासपोर्ट बनवाने के लिए अब उज्जैनवासियों को इंदौर व भोपाल तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। केंद्र सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना अब जल्द ही उज्जैन में भी जमीन पर आने वाली है। इसके बाद देवास गेट स्थित पोस्ट ऑफिस पर ही पासपोर्ट बनाया जाएगा। इसके लिए डाक विभाग की तैयारी पूरी हो गई। अब विभाग की तरफ से शुभारंभ तारीख का इंतजार है। इसके बाद लोगों को उज्जैन में ही पासपोर्ट के लिए अपाइंटमेंट मिल जाएगी। इससे पहले ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भोपाल व इंदौर के ऑफिस जाना पड़ता था।
ऑनलाइन होते हैं पासपोर्ट के आवेदन
पासपोर्ट बनवाने के लिए विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा। आवेदन के साथ ही ऑनलाइन फीस जमा होगी। फीस के साथ ही आप को पासपोर्ट ऑफिस का ऑप्शन मिलेगा। इसमें उज्जैन चुनने पर आगे की प्रक्रिया के लिए आपको तारीख मिल जाएगी। इस तारीख पर अपने सभी दस्तावेज लेकर आपको पहुंचना होगा। इसके बाद सत्यापन की प्रक्रिया के साथ ही लगभग १५ दिन में पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। बता दें, पहचान के लिए निर्वाचन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र चाहिए। जन्म प्रमाण पत्र के लिए हाईस्कूल की मार्कशीट भी प्रस्तुत हो सकती है।
आधार कार्ड सेंटर भी

आधार कार्ड बनाने वाली एंजेसियों की गड़बड़ी उजागर होने के बाद केंद्र सरकार ने बैंक और डाकघर को अधिकृत किया। इसके बाद उज्जैन देवास गेट कार्यालय में भी आधार कार्ड बनने का काम शुरू हुआ। हालांकि तकनीकी कारण से यह बंद रहता है, लेकिन आधार कार्ड में सुधार आदि के लिए डाकघर में बेहतर सुविधा मिल रही है।
महाकाल मंदिर में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई

उज्जैन. प्रशासक एवं अपर कलेक्टर महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति अभिषेक दुवे ने मकर संक्रांति पर्व के मद्देनजर महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को भगवान के दर्शन सुव्यवस्थित तरीके से कराने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के तहत प्लाटून कमांडेंट दिलीप बामनिया की ड्यूटी सुबह 6 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक और सहायक प्रशासनिक अधिकारी आरके तिवारी की ड्यूटी दोपहर 2.30 बजे से रात 11 बजे तक मुख्य प्रवेश द्वार पर लगाई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो