script

अब मीटर रीडिंग आपको दिलाएगी पुरस्कार

locationउज्जैनPublished: Sep 21, 2018 12:53:23 am

Submitted by:

Lalit Saxena

एप से मिलेगी सुविधा, बिजली कंपनी को 1 से 5 तारीख के बीच भेज सकेंगे रीडिंग

patrika

एप से मिलेगी सुविधा, बिजली कंपनी को 1 से 5 तारीख के बीच भेज सकेंगे रीडिंग

उज्जैन. मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा मीटर रीडिंग से उपभोक्ताओं की शिकायतों पर नियंत्रण रखने के लिए सेल्फ रीडिंग योजना शुरुआत की गई। इस योजना में उपभोक्ताओं द्वारा स्वयं अपने मीटर की रीडिंग का फोटो (जब डिस्प्ले में प्रदर्शित हो) प्रतिमाह की तारीख 1 से 5 के मध्य कंपनी एप के माध्यम से भेजेंगे। इस आधार पर ही बिजली कंपनी से बिल जारी हो जाएगा। ऐसी स्थिति में मीटर रीडिंग नहीं लेने आ रहे कर्मचारी, गलत रीडिंग सहित अन्य समस्याओं का समाधान हो जाएगा। साथ ही बिजली विभाग के काम में भी तेजी आएगी, क्योंकि बिजली उपभोक्ताओं के रीडिंग की फोटो सीधे उनके पास पहुंचेगी। अभी तक एक कर्मचारी उनके घर पर रीडिंग लेने के लिए पहुंचता है।
प्रतिमाह प्रोत्साहन पुरस्कार
बिजली कंपनी की तरफ से सेल्फ रीडिंग प्रक्रिया से लोगों को जोडऩे व सफल बनाने के लिए प्रतिमाह प्रोत्साहन पुरस्कार देने की योजना भी बनाई। विभाग द्वारा प्रथम पुरस्कार -3100 रुपए, द्वितीय पुरुस्कार 2100, तृतीय पुरुस्कार 1100 रुपए पुरस्कार दिया जाएगा। विजेताओं का चयन मान्य फोटो रीडिंग के आधार पर कम्प्यूटर द्वारा रैंडम पद्धति से किया जाएगा।
उर्जस पर मिलेगी ग्राहक को सेवा- सेल्फ रीडिंग व ग्राहकों की समस्याओं के समाधान के लिए पश्चिम क्षेत्र विद्युत कंपनी एक उर्जस (एमपीपीकेवीवीसीएल) एप तैयार किया है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करने पर मिल जाता है। इस एप को डाउनलोड करने के बाद ग्राहक को अपनी साइनअप करना होगा। नाम और मोबाइल नंबर के आधार पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके एप ओपन हो जाएगा।
ऐसे जाएगी रीडिंग
एप के मेन्यू में मासिक मीटर रीडिंग लेना ऑप्शन है। इसे क्लिक करने पर उपभोक्ता की आइबीआरएस व ग्राहक आइडी दर्ज करनी होगी। इसके बाद जब मीटर पर रीडिंग प्रदर्शित हो रही हो। ऐसे वक्त की फोटो क्लिक कर सेव करनी होगी। यह प्रक्रिया १ से ५ तारीख के मध्य ही मान्य रहेगी।
यह सर्विस मिलेगी
उर्जस आवेदन मासिक मीटर रीडिंग लेना ऑनलाइन बिल भुगतान
आवेदन की स्थिति विद्युत प्रदाय संबंधित शिकायत मीटर रीडिंग देखना फ्यूज ऑफ कॉल केंद्र।

ट्रेंडिंग वीडियो