scriptNow new municipal vehicles will run on CNG, pollution will also be le | अब सीएनजी से चलेंगे नगर निगम के वाहन, प्रदूषण भी होगा कम | Patrika News

अब सीएनजी से चलेंगे नगर निगम के वाहन, प्रदूषण भी होगा कम

हवा की गुणवत्ता सुधारने निगम की नई पहल, एसबीएम वाहनों के साथ ही अधिकारियों के वाहन भी होंगे सीएनजी चलित

उज्जैन

Published: January 14, 2022 06:21:11 pm

उज्जैन. शहर को साफ रखने के लिए साथ ही शहर की हवा को शुद्ध रखने में भी नगर निगम अपनी भूमिका निभाएगा। इसके अंतर्गत निकट भविष्य में निगम के अधिकांश वाहन सीएनजी चलित नजर आएंगे। ऐसा होता है तो निगम प्रदेश के उन चुनिंदा निकाय में से एक बन जाएगा जिन्होंने डीजल-पेट्रोल को ना कर सीएनजी चलित वाहनों को अपनाना शुरू कर दिया है।

ujjain_nagar_nigam.png

नगर निगम के पास स्वयं के चार पहिया व भारी वाहनों के साथ बड़ी संख्या में किराए पर भी वाहन अटैच हैं। इनमें हर महीने हजारों लीटर पेट्रोलडडीजल की खपत होती और इस पर निगम को लाखों रुपए भी खर्च करना पड़ते हैं। इससे जहां निगम का आर्थिक बोझ बढ़ता है।

यह भी पढ़ेंः ज्यादा हो गई कोरोना संक्रमण दर, रहे सावधान करें मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

वहीं वाहनों का धुएं से प्रदूषण भी फैलता है। पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका निभाने के लिए निगम ने नई पहल की है। निगम अब पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की जगह सीएनजी चलित वाहनों का उपयोग बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। शुरुआत में स्वच्छता कार्य के लिए करीब 10 नए सीएनजी वाहन लेने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके साथ ही अटैच वाहन भी सीएनजी चलित करने के लिए नए टेंडर निकाले जा रहे हैं। वर्कशॉप सहायक यंत्री सुनील जैन ने बताया कि सीएनजी वाहनों को लेकर प्रक्रिया प्रचलित है।

अधिकारियों के वाहन भी सीएनजी चलित
जोनल इंजीनियर तक शासकीय वाहन की सुविधा है। यह सभी वाहन निजी फर्म के माध्यम से किराए पर अटैच किए गए हैं। निगम अधिकारियों के लिए 15 से अधिक वाहन हैं, जिनमें से अधिकांश किराए पर अटैच हैं। निगम अब इन वाहनों की जगह भी सीएनजी चलित वाहनों का उपयोग कर सकता है।

पैट्रोल पंप का भी है प्रोजेक्ट
नगर निगम वाहनों के ईंधन पर हर महीने लाखों रुपए खर्च करता है। वर्तमान में निगम निजी पेट्रोल पंप से ईंधन लेता है। अब निगम ने स्वयं का पेट्रोल पंप खोलने की योजना बनाई है। इसके लिए नजरअली मिल कंपाउंड में जमीन भी चिन्हित की जा चुकी है। योजनानुसार पंप चार-पांच महीने पहले ही खुल जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है। अब निगम सीएनजी वाहनों को प्राथमिकता दे रहा है। ऐसे में पेट्रोल पंप की योजना को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। हालांकि निगम भविष्य में सीएनजी पंप भी संचालित कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.