script

हे भगवन चिंतामण ! हर लो हमारी चिंता

locationउज्जैनPublished: Jan 14, 2020 12:25:17 am

Submitted by:

rishi jaiswal

शहर के अन्य मंदिरों में भी हुए आयोजन, लगाया भगवान चिंतामण को महाभोग

हे भगवन चिंतामण ! हर लो हमारी चिंता

शहर के अन्य मंदिरों में भी हुए आयोजन, लगाया भगवान चिंतामण को महाभोग

उज्जैन. तिल चतुर्थी अवसर पर सोमवार को शहर से दूर भगवान श्रीचिंतामण गणेश को तिल के सवा लाख लड्डुओं का महाभोग अर्पित किया गया। साथ ही शहर के अन्य गणेश मंदिरों में भी दर्शन-पूजन और महाआरती का सिलसिला जारी रहा। दिनभर भक्तों की भीड़ मंदिरों में देखी गई।
शहर से करीब 7 किलोमीटर दूर भगवान चिंतामण गणेश के दर्शन करने सुबह से ही श्रद्धालुओं का बड़ी संख्या में आना-जाना लगा रहा। इस दौरान मंदिर के पुजारियों द्वारा सुबह 5 बजे गर्भगृह के पट खोले गए और गणेशजी का स्नान, चोला शृंगार, महाआरती एवं महाभोग अर्पित किया गया। श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर भगवान गणेशजी के दर्शन किए और आशीर्वाद के रूप में प्रसाद ग्रहण किया।
बड़े गणेश मंदिर में मनाया स्थापना उत्सव
तिल चतुर्थी अवसर पर सोमवार को महाकाल मंदिर के समीप स्थित भगवान बड़े गणेश मंदिर में 112वां स्थापना दिवस मनाया। ज्योतिर्विद पं. आनंदशंकर व्यास ने बताया इस मौके पर एक हजार कमल पुष्प, एक हजार मोदक का भोग भगवान को अर्पण कर गणपति सहस्त्र नामावली का पाठ किया गया। उन्होंने बताया बड़े गणेशजी की प्रतिमा 22 जनवरी 1908 में चतुर्थी के दिन ही स्थापित की गई थी। तिथि अनुसार 13 जनवरी को 112 वर्ष पूर्ण होने पर महाअनुष्ठान के साथ भव्य पूजा आरती की गई।
तिल शृंगार से सजे गजानन
माघी चतुर्थी के अवसर पर सोमवार को रामघाट स्थित अतिप्राचीन श्रीगणपतेश्वर महादेव मंदिर में तिल शृंगार हुआ। पुजारी पं. गौरव उपाध्याय ने बताया कि यह मंदिर स्कन्धपुराण वर्णित है। चतुर्थी के अवसर पर अभिषेक, पूजन, हवन कर विशेष शृंगार किया गया।
चौथ माता गणेश का आकर्षक शृंगार
महाकाल मंदिर प्रांगण स्थित नवग्रह मंदिर के समीप चौथ माता गणेश मंदिर में तिल चतुर्थी अवसर पर आकर्षक शृंगार किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो