महाशिवरात्रि पर करने आ रहे हैं महाकाल के दर्शन करने तो जान लें ये खबर..

11 मार्च को पड़ रही है महाशिवरात्रि, हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं महाकाल के दर्शन करने...

By: Shailendra Sharma

Published: 04 Mar 2021, 05:53 PM IST

उज्जैन. हर साल महाशिवरात्रि पर महाकाल के दरबार में लाखों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं लेकिन इस बार 11 मार्च को पड़ रही महाशिवरात्रि पर महाकाल के दर्शन के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है। फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही तेजी को देखते हुए महाकाल के दरबार में महाशिवरात्रि को महज 25 हजार श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान के आवास पर हुई एक अहम बैठक में ये फैसला लिया गया है।

gettyimages-452097514-594x594_6723258-m.jpg

भीड़ को नियंत्रित करने लिया फैसला
बता दें कि महाकाल मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाशिवरात्रि पर दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं और बीते दिनों महाराष्ट्र व प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के मामलों में फिर से तेजी आई है जिसे देखते हुए सीएम शिवराज की अध्यक्षता में ये फैसला लिया गया है। जिसके मुताबिक महाशिवरात्रि पर महाकाल के दरबाव में होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ 25 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन की अनुमति दी जाएगी। बैठक के दौरान सीएम ने महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों बैतूल और छिंदवाड़ा के कलेक्टर्स से भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा की और जरुरी दिशा निर्देश दिए।

template.png

शिवरात्रि की तैयारियां पूरी, दर्शन के लिए कराएं ऑनलाइन बुकिंग
कालों के काल महाकाल के दरबार में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है जिसे लेकर मंदिर प्रबंधन ने तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी और मंदिर के मोबाइल एप पर सात दिन पहले से बुकिंग शुरु हो जाएगी। महाकाल में शिव विवाह का महा उत्सव शिव नवरात्रि नौ दिनों तक चलेगा।

देखें वीडियो- BD SHARMA का जितना अनुभव उतनी बात- कमलनाथ

maha shivratri
Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned