scriptजलस्तर कम होते ही इस नदी में होने लगा रेत खनन | Once the water level is low, the sand mining started in this river | Patrika News

जलस्तर कम होते ही इस नदी में होने लगा रेत खनन

locationउज्जैनPublished: Apr 22, 2019 01:07:17 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

ग्राम नायन में रेत निकालने के लिए श्रमिकों को लगाया

patrika

Ujjain,sand mining,nagda,JCB,Low Water Level,

नागदा. शहर की जीवन दायिनी नदी कही जाने वाली चंबल नदी का जलस्तर कम होते ही खननकर्ताओं ने रेत निकालने का कार्य शुरू कर दिया है। ग्राम पिपलौदा में जेसीबी की सहायता से रेत खनन किया जा रहा है, तो ग्राम नायन में श्रमिकों की सहायता से रेत निकालने का कार्य किया जा रहा है। ग्राम नायन में प्रतिदिन करीब 40 से 50 श्रमिकों का लगाकर अवैध रूप से रेत निकालने का कार्य धड़ल्ले से चल रहा है। गांव नायन के कुछ ग्रामीणों के शामिल होने की बात सामने आ रही है। नायन, भाटीसुड़ा, भीलसुड़ा, पिपलौदा बागला, मगदनी का फंटा आदि ऐसे स्थान है, जहां घड़ल्ले से अवैध रूप से रेत निकालने का काम चल रहा है। पिपलौदा में अत्याधुनिक संसाधनों से तो नायन में श्रमिकों की मदद से रेत को निकाला जा रहा है। गांव नायन में जारा नामक स्थान पर लगभग 40 से 50 श्रमिकों को लगाकर प्रतिदिन 10 से 15 ट्रैक्टर ट्राली रेत निकालकर स्टॉक किया जा रहा है, जबकि पिपलौदा सागोती माता में जेसीबी की आवाज से ग्रामीणजन परेशान हैं।
चंबल में अवैध रेत उत्खनन की सूचना आप से मिली है। दल गठित कर कार्रवाई की जाएगी।
आरपी वर्मा, एसडीएम नागदा
——-
ग्राम पाड़सुतिया में पांच दिनों तक नहीं होंगेे धार्मिक और वैवाहिक अनुष्ठान
राम दरबार को स्थापित करने के लिए 3 हजार ग्रामीण जुटेंगे
नागदा. समीपस्थ ग्राम पाड़सुतिया में पांच दिनों तक किसी प्रकार के धार्मिक व वैवाहिक अनुष्ठान आयोजित नहीं होंगे। कारण ग्राम में आयोजित होने वाला पांच दिवसीय श्रीविष्णु यज्ञ है। उक्त यज्ञ को ग्रामीणों द्वारा प्रतिवर्ष 17 से 23 मई तक आयोजित किया जाता है। खास बात यह है कि आयोजन में करीब 3 हजार से अधिक ग्रामीण शामिल होते हंै। इनमें वे लोग भी शामिल है जिन्होंने पूर्व में गांव छोड़ दिया है। अनुष्ठान में वैवाहिक युवतियों का शामिल होना शुभ संकेत माना जाता है। बीते वर्षों से ग्राम पाड़सुतिया में श्रीविष्णु यज्ञ आयोजित किए जाने की पंरपरा शुरू की गई। यज्ञ के होने से ग्राम में खुशहाली व बंपर उपज का उत्पादन होने लगा, जिसके फलस्वरूप ग्रामीणों ने प्रतिवर्ष श्रीविष्णु यज्ञ आयोजित किए जाने की पंरपरा शुरू कर दी। यज्ञ में ग्राम के विवाहिता बेटियों को आवश्यक रूप से बुलवाया जाता है।
श्रीराम दरबार की होगी प्राण प्रतिष्ठा : आयोजन श्रीनित्यानंद महादेव मंदिर सेवा समिति की अगुवाई में किया जाता है। इस वर्ष यज्ञ के दौरान ग्राम में मौजूद मंदिर में श्रीराम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। यज्ञ आयोजन के दौरान ग्राम में सामूहिक भोज का आयोजन होता है। ग्रामीण उक्त सामूहिक भोज में ही भोजन ग्रहण करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो