scriptमहाकाल मंदिर में नई व्यवस्था, अब प्रत्येक श्रद्धालु कर सकेगा भस्मआरती के दर्शन | Ongoing darshan of Bhasma Aarti from today | Patrika News

महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था, अब प्रत्येक श्रद्धालु कर सकेगा भस्मआरती के दर्शन

locationउज्जैनPublished: Jun 13, 2022 11:26:05 am

Submitted by:

Manish Gite

कार्तिकेय मंडपम से होंगे दर्शनार्थियों को भस्म आरती के चलायमान दर्शन

shiv.png

उज्जैन. महाकाल मंदिर में सोमवार तड़के 4 बजे होने वाली भस्म आरती में आज से चलायमान व्यवस्था का ट्रायल शुरू हो रहा है। सुबह 5 बजे फेसेलिटी गेट पर जो श्रद्धालु पहुंचेंगे, उन्हें भी प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें न तो कोई अनुमति लेना है, न कोई आईडी दिखाना है, न कोई शुल्क देना है, न ही धोती-सोला और साड़ी लेकर आना है। सिर्फ चलायमान रूप से प्रवेश करके कार्तिकेय मंडपम की आखिरी की बैरिकेड्स में होकर दर्शन करते हुए पुन: बाहर निकलना है। भस्म आरती में जिन्हें अनुमति नहीं मिल पाती, ऐसे लोगों को भी आरती में शामिल होने का अवसर मिलेगा। उन्हें चलायमान व्यवस्था के तहत दर्शन कराए जाएंगे।

 

 

रविवार को अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। महाकाल मंदिर में सोमवार 13 जून से एक सप्ताह के लिए गैर पंजीयन धारी श्रद्धालुओं को भस्म आरती में प्रवेश दिया जाएगा। फिलहाल ये व्यवस्था प्रायोगिक रूप में प्रारंभ की जा रही है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो इसे आगे अमल में लाया जाएगा। मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया हाल ही में हुई मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में सदस्यों के समक्ष इस विषय को प्रस्तुत किया गया था कि आने वाले कई श्रद्धालुओं को भस्म आरती की अनुमति नहीं मिल पाती, इससे वे बाबा की एक झलक पाने से वंचित रह जाते हैं। कलेक्टर आशीष सिंह ने इसे प्रायोगिक तौर पर प्रारंभ कर शीघ्र समग्र विचार के बाद आगे की रूपरेखा तय किए जाने के निर्देश दिए।

दिव्यांग माता-पिता को दर्शन के लिए लाना चाहती हूं

एक बेटी मंदिर प्रशासनिक कार्यालय में घंटों से बैठी हुई इस इंतजार में थी कि मुझे प्रशासक सर से मिलना है, प्रशासक मीटिंग में व्यस्त रहे, मिल नहीं पाए। आखिर हार कर वापस जाने से पहले एक बार और प्रयत्न किया। मंदिर कर्मचारी अशोक लांडगे ने उन्हें कहा सुबह से चलित भस्म आरती व्यवस्था शुरू हो रही है, आप अपने माता-पिता को ले आना, कोई शुल्क भी नहीं लगेगा। वहीं पर व्हील चेयर की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। यह सुनकर बेटी की आंखें छलछला आईं और शुक्रिया करते हुए लौट गई।

 

सुबह 5 बजे शुरू होगी दर्शन व्यवस्था

अनुमति प्राप्त दर्शनार्थियों के प्रवेश के बाद सुबह 5 बजे से आरती दर्शन के इच्छुक श्रद्धालु प्रशासनिक कार्यालय के समीप फेसेलिटी सेंटर से प्रवेश कर कर्तिकेय मंडपम से भगवानश्री के दर्शन करते हुए निर्गम की और प्रस्थान कर मंदिर से बाहर जाएंगे। कहीं भी रुकने की अनुमति नहीं होगी। यह व्यवस्था अनुमति प्राप्त श्रद्धालुओं से अलग होकर दर्शनार्थी निर्विघ्न दर्शन कर शीघ्र बाहर जा सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो