scriptऋषिनगर के इस पार्क में होगी ओपन कसरत | Open gym in this park of Rishinagar | Patrika News

ऋषिनगर के इस पार्क में होगी ओपन कसरत

locationउज्जैनPublished: Jan 10, 2019 01:00:50 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

एलआइजी सेक्टर में उजाड़ हो चुके बगीचे में बनेगा ओपन जिम

patrika

kids,Park,ujjian,open gym,

उज्जैन. ऋषिनगर कॉलोनी में राजीव गांधी उपवन की तर्ज पर ओपन जिम पार्क बनेगा। यहां एक्सरसाइज मशीन, एक्युपे्रशर टाइल्स व बच्चों के लिए झूले लगाए जाएंगे। साथ ही पूरे पार्क को बाउंड्रीवॉल से कवर भी किया जाएगा। उद्यान विकास मद से हो रहे इस कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद वर्कऑर्डर जारी हो चुके हैं, जल्द ही यहां निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
क्षेत्रीय पार्षद विकास मालवीय ने बताया कि एलआइजी सेक्टर स्थित उद्यान लंबे समय से उजाड़ पड़ा हुआ है। इस कारण इसका ज्यादा उपयोग नहीं हो पा रहा है। इसके मद्देनजर १८ लाख रुपए से पार्क का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। पार्क में तीन जोन रहेंगे। एक्सरसाइज जोन में आधुनिक व्यायाम मशीन लगाई जाएंगी। इन पर कॉलोनी के लोग व्यायाम कर सकेंगे। एक्युप्रेशर जोन में एक्युप्रेशर टाइल्स लगाई जाएंगी। साथ किड्स जोन में बच्चों के लिए आकर्षक झूले लगाए जाएंगे। साथ ही मनोरंजन के लिए अन्य सुविधाएं भी जुटाई जाएंगी। मालवीय ने बताया कि उक्त कार्य के लिए रविवार को भूमिपूजन किया जाएगा। इसके बाद कार्य शुरू होगा, जो करीब तीन महीने में पूरा हो जाएगा।
बाउंड्रीवॉल भी बनाएंगे
पार्क के आसपास अभी जाली लगी हुई है, लेकिन जाली टूटने से यहां शूकर घुस जाते हैं और गंदगी करते हैं। इससे निपटने के लिए पूरे पार्क के आसपास पक्की बाउंड्रीवॉल बनाई जाएगी। साथ ही पार्क में पौधों को पानी देने के लिए बोरवेल खनन भी किया जाएगा।
चौराहे पर बनेगी रोटरी, लगेगा फाउंटेन
उद्यान विकास के साथ ही ऋषिनगर कॉम्प्लेक्स स्थित चौराहे पर रोटरी बनाई जाएगी। साथ ही यहां फाउंटेन भी लगाया जाएगा। इस कार्य की लागत आठ लाख रुपए है। यहां कार्य भी जल्द ही शुरू होने वाला है। रोटरी बनने के बाद चौराहे की सुंदरता बढ़ जाएगी।
चर्च से पुष्पा मिशन अस्पताल तक चौड़ी होगी सड़क
देवास रोड स्थित कैथोलिक चर्च से लेकर पुष्पामिशन अस्पताल तक का मार्ग चौड़ा किया जा रहा है। यहां सड़क से लगी कच्ची जगह पर १० लाख रुपए की लागत सीमेंट कांक्रीट सड़क बनाई जाएगी। पार्षद मालवीय ने बताया कि गुरुवार से यह काम शुरू हो जाएगा। रोड चौड़ा होने से यहां बार-बार लगने वाले जाम से लोगों से निजात मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो