script

महाकाल मंदिर : विशाखापट्टनम के भक्त कर रहे रूद्रचंडी महायज्ञ

locationउज्जैनPublished: May 07, 2019 09:45:31 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

महाकालेश्वर मंदिर स्थित यज्ञशाला में सप्त दिवसीय श्री रुद्र चंडी महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। इमसें सनातन धर्म रक्षार्थ एवं जनकल्याण के लिए आहूतियां डाली जा रही हैं।

patrika

Mahakal Temple,ujjain mahakal,ujjain mahakal temple,Ujjain Mahakal Mandir,

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर स्थित यज्ञशाला में सप्त दिवसीय श्री रुद्र चंडी महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। इमसें सनातन धर्म रक्षार्थ एवं जनकल्याण के लिए आहूतियां डाली जा रही हैं। श्री क्षेत्र अवंतिका तीर्थ पुरोहित यज्ञाचार्य रूपम जोशी के आचार्यत्व में हो रहे यज्ञ में 6 मई को रामघाट स्थित शिप्रा नदी का पवित्र जल लेकर कलश यात्रा निकाली गई। मंगलवार को विशाखापट्टनम से आए राजेश ओझा के साथ भक्तों ने आहूतियां दीं। यज्ञ की पूर्णाहुति 12 मई को होगी। प्रतिदिन सुबह 7 से 12 तथा शाम 4 से 6 बजे तक यज्ञ में विश्वकल्याणार्थ आहूतियां डाली जाएंगी।

क्रिकेटर उमेश यादव ने किए महाकाल दर्शन
भारतीय क्रिकेट टीम के बॉलर उमेश यादव ने मंगलवार को पत्नी के साथ महाकाल के दर्शन किए। पेस बॉलर के रूप में प्रख्यात यादव पिछले दिनों हुए आईपीएल मैच में भी शामिल थे। यादव इंदौर से देव-दर्शन के लिए सुबह 10 बजे उज्जैन आए। यादव ने गर्भगृह में सोला पहनकर पूजा की। साथ ही मंदिर में उन्होंने भोग आरती भी देखी। पुजारी यश गुरु ने उन्हें परिसर के सिद्धि विनायक, भद्रकाली सहित अन्य मंदिरों के दर्शन कराकर प्रसाद भेंट कर स्वागत सम्मान किया।

भगवान महाकाल को चांदी की थाली भेंट
श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए आए सागर निवासी सुदामा प्रसाद ताम्रकार ने 668 ग्राम चांदी की थाली भगवान श्री महाकाल को भेंट की। थाली सहायक प्रशासनिक अधिकारी आरके तिवारी द्वारा प्राप्त की गई।

ग्यारह मुखी हनुमान मंदिर पर महायज्ञ
गयाकोटा के समीप स्थित 11 मुखी हनुमान मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के एक वर्ष पूर्ण होने पर अक्षय तृतीया पर संतों के दर्शन, प्रवचन, सुंदरकांड एवं महाप्रसादी का आयोजन किया गया। महोत्सव के लिए मंदिर पर आकर्षक विद्युत साज सज्जा कर फूलों से सजाया गया, साथ ही महाआरती कर संतों के लिए महाप्रसादी का आयोजन किया गया। संयोजक हरिसिंह यादव एवं रवि राय ने बताया अक्षय तृतीया को 11 मुखी हनुमान मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को एक वर्ष पूर्ण हुआ, जिसके उपलक्ष्य में अक्षय तृतीया पर सुबह 11 मुखी हनुमान कवच से पंचामृत अभिषेक कर बाबा को चोला चढ़ाया गया। शाम को सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ तथा महायज्ञ 108 वर्ष के अयोध्या से आये संत त्रिलोक दास महाराज, महामंडलेश्वर महावीर दास महाराज, श्री 1008 सिद्ध बाबा नरसिंह दास महाराज हनुमान गढ़ी के सान्निध्य में हुआ। महायज्ञ के बाद महाआरती हुई। फिर संतों के लिए महाप्रसादी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दिनेश पंड्या, अजीत मंगलम, ललित मीणा, जानकीलाल परमार, गोविंद खंडेलवाल सहित बड़ी संख्या में भक्त मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो