दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को मिला आठवीं का पेपर, कैसे हुई परीक्षा

Gopal Bajpai

Publish: Dec, 07 2017 11:17:42 (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को मिला आठवीं का पेपर, कैसे हुई परीक्षा

शिक्षा विभाग का कारनामा, पटेल नगर प्राथमिक स्कूल में एक घंटे देरी से शुरू हुई परीक्षा

उज्जैन. शिक्षा विभाग एक तरफ प्रतिभा पर्व मना रहा है वहीं बच्चों की परीक्षा से खिलवाड़ भी हो रहा है। बुधवार को पटेल नगर स्थित शासकीय प्राइमरी स्कूल में कक्षा दूसरी की परीक्षा में आठवीं का प्रश्नपत्र भेज दिया गया। इसकी स्कूल शिक्षकों ने बीआरसी को शिकायत की, लेकिन दो घंटे तक पेपर नहीं आया। लिहाजा स्कूल शिक्षकों ने दूसरे स्कूल से पेपर की फोटोकॉपी लाकर जैसे-तैसे परीक्षा करवाई। इस दौरान शिक्षा स्थायी समिति अध्यक्ष भरत पोरवाल ने स्कूल पहुंचकर पंचनामा बनाते हुए कलेक्टर से शिकायत की।
पटेल नगर प्राथमिक स्कूल में सुबह ११ बजे से परीक्षा थी। सुबह १०.४५ पर लिफाफा खोला गया। इसमें पहली, दूसरी और चौथीं कक्षा के पेपर होने थे। पहली और चौथी कक्षा के पेपर तो निकले, लेकिन दूसरी कक्षा की जगह कक्षा आठवीं का अंग्रेजी व संस्कृत का पेपर निकला। इसकी शिकायत बीआरसी रितेश टंडन को की गई, लेकिन दोपहर १.१५ बजे तक नया पेपर नहीं आ पाया। इस पर सत्यापनकर्ता अधिकारी ओपी राय प्रावि इंदिरानगर स्कूल जाकर प्रश्रपत्र लाए। इसकी फोटोकॉपी करवाकर परीक्षा करवाई। इस दौरान शिक्षा समिति अध्यक्ष भरत पोरवाल भी पहुंचे गए। उन्होंने पूरे मामले की जानकारी ली। मौके पर ही गलत पेपर भेजने पर पंचनामा बनाया। वहीं कलेक्टर से शिकायत की। पोरवाल के मुताबिक बीआरसी की लापरवाही से बच्चे व स्कूल शिक्षकों को परेशानी उठानी पड़ी । एक घंटे देरी से परीक्षा शुरू हो पाई।

लगातार गड़बड़ी
पटेल नगर के शासकीय प्रा स्कूल में ५ दिसंबर की परीक्षा में भी गड़बड़ी हुई थी। कक्षा ३रीं में दो सेट ३१-३२ प्राप्त हुए। इनमें ७ प्रश्रपत्र में एक तरफ ३१ वां सेट, एक तरफ ३२ वां सेट छपा हुआ था। इससे हिंदी, गणित व पर्यावरण से केवल हिंदी के ही २० प्रश्न बाकी विषय के २० प्रश्न पूर्ण नहीं हो रहे हैं। ऐसे में मूल्यांकन को लेकर भ्रम की स्थिति बन गई।
पटेल नगर के मावि स्कूल में कक्षा छठी के ९ व सातवीं के २६ प्रश्नपत्रों की संख्या अंकित है। लिफाफा खोलने पर कक्षा छठी के २६ व कक्षा ७वीं के ९ प्रश्नपत्र निकले। लिहाजा स्कूल ने सातवीं के १७ प्रश्नपत्रों की फोटो कॉपी करवाकर परीक्षा कराई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned