८वीं के गणित का पेपर आऊट, देखे ये खबर

१५ मार्च को होना है आठवीं की गणित की परीक्षा, एक अज्ञात शिक्षक पर पेपर लीक करने का आरोप

By: Lalit Saxena

Published: 13 Mar 2018, 08:03 AM IST

उज्जैन. सरकारी स्कूलों में १५ मार्च को होने वाले कक्षा आठवीं का गणित विषय का प्रश्नपत्र तीन दिन पहले ही लीक हो गया है। एक शिक्षक पर प्रश्नपत्र की फोटोकॉपी कर विद्यार्थियों को बांटने की बात सामने आई है। तीन दिन पहले प्रश्नपत्र बाहर आने से शिक्षा विभाग के अधिकारी पर जांच बैठाने की बात कर रहे हैं। हालांकि पेपर आउट मामले के पीछे शिक्षकों के आपसी विवाद से भी जोड़ कर देखा जा रहा है।
स्कूली शिक्षा विभाग के माध्यमिक स्तर के स्कूलों में वार्षिक मूल्यांकन की प्रक्रिया जारी है। अभी १५ मार्च को गणित का पेपर होना है। यही पेपर के ए-सेट की पूरी फोटोकॉपी बाजार में आ गई है। चार पेज के ९० अंक के इस प्रश्नपत्र में बकायदा १२ सवाल है। बता दें कि १७ मार्च को सामाजिक विज्ञान, २० मार्च को विज्ञान, २२ मार्च को संस्कृत विषय का प्रश्नपत्र आयोजित होना है। इससे पूर्व २८ फरवरी को अंग्रेजी व ७ मार्च को हिंदी का प्रश्नपत्र हो चुका है।
एक शिक्षक के नाम से बांटा प्रश्नपत्र
एक शिक्षक (गुमनाम) की तरफ से बांटे गए प्रश्नपत्र को पत्रिका को उपलब्ध करावाया गया है। इसमें कुछ अधिकारियों पर प्रश्नपत्र लीक करने का आरोप लगाया है। एक शिक्षक का कहना है कि पूर्व के अंग्रेजी विषय का प्रश्नपत्र भी लीक किया गया था। इस प्रश्नपत्र को पहले विद्यार्थियों को आईएमपी प्रश्न के नाम पर लिखवा भी दिया गया। पूर्व में भी १०वीं का प्रश्नपत्र हुआ था लीक
माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल की गत सत्र की परीक्षा में सहायक केंद्राध्यक्ष ने अपने बेटे को प्रश्नपत्र लीक कर दे दिया था। यह मामला उजगार होने पर जांच बैठाई गई थी। बाद में संबंधित पर कारवाई भी हुई थी।
सील बंद लिफाफे में प्रश्नपत्र स्कूल में जाते हैं। एेसे में किसी भी प्रश्नपत्र की फोटोकॉपी को सच कैसे माना जा सकता है। प्रश्नपत्र लीक हुआ है तो इसकी जांच करवाएंंगे
- संजय गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned