script500 रुपए के नोट से गांधीजी गायब, किसान हुआ परेशान | payment from the bank then you need to be careful | Patrika News

500 रुपए के नोट से गांधीजी गायब, किसान हुआ परेशान

locationउज्जैनPublished: Jun 06, 2018 09:11:22 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

मामला बैंक ऑफ बड़ौदा का, जांच के बाद बैंक ने माना हमारा ही है नोट, कर्मचारी की लापरवाही

patrika

negligence,payment,vigilance,ujjain news,

उज्जैन. अगर आप बैंक से भुगतान लेने जा रहे हैं तो जरा सतर्कता बरतने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। आजकल बैंक शाखा की नकद खिड़की व एटीएम से मिसप्रिंट नोट निकलने की घटना लगातार सामने आ रही हैं और भुगतान होने के बाद बैंक इन नोट को अपना मानने से ही इनकार रही है। एेसे में भुगतान लेने वाले के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। एेसा ही मामला मालीपुरा निवासी किसान कुलदीप सोलंकी के साथ हुआ।

पहले बैंक ने इनकार किया, फिर मानी लापरवाही
सोलंकी ने क्षीरसागर स्थित बैक ऑफ बड़ौदा से 29500 रुपए का भुगतान चैक के माध्यम से लिया। इस भुगतान के नोट में 500 रुपए के नोट से गांधी जी गायब मिले। मिसप्रिंट नोट लेकर जब कुलदीप बुधवार दोपहर बैंक पहुंचे तो पहले बैंक ने नोट अपना होने से इनकार कर दिया। जब काफी देर तक बहस होने के बाद कर्मचारी की गलती स्वीकार कर नोट को बदला गया।

पेंसिल की राइटिंग से बनाया दबाव
मिसप्रिंट नोट लेकर कुलदीप बैंक पहुंचे तो बैंक प्रबंधन ने नोट उनकी शाखा से नहीं दिए जाने की बात कही। कुलदीप ने दो दिन पूर्व बैंक से लिए भुगतान की बात कही तो बैंक प्रबंधन ने मौके पर ही नोट जांचने की बात कही। इसके बाद कुलदीप ने नोट पर पेंसिल से लिखे नंबर की राइटिंग को अपने कैशियर की राइटिंग से मिलने की बात कही। इसके बाद नोट को बैंक ने अपना माना और बदल दिया।

एटीएम नहीं दे रहे 2 हजार के नोट
उज्जैन शहर में एक बार फिर एटीएम 2 हजार रुपए के नोट नहीं दे रहे हैं। पिछले कई दिनों से एसबीआई सहित अन्य बैंक के एटीएम से दो हजार का नोट गायब है। कुछ ग्राहक ने घासमंडी फ्रीगंज व ऋषिनगर कॉम्प्लेस स्थित एसबीआई के एटीएम से 40 हजार रुपए भुगतान निकाला, लेकिन पूरी राशि 500 रुपए में मिली। अधिकांश एटीएम 100 और 500 के नोट दे रहे हैं। एेसे में ज्यादा रुपए निकालने वाले ग्राहकों को एटीएम से भुगतान रास नहीं आ रहा है। बता दें कि कुछ समय पूर्व भी एटीएम से २ हजार रुपए के नोट गायब हो चुके हैं।

इनका कहना है
मिसप्रिंट नोट कर्मचारी की गलती से भुगतान में चला गया, जिसे बदल दिया गया है।
– बीएस पाण्डे, प्रबंधक क्षीरसागर शाखा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो