scriptPenalty for Late Filing of Income Tax Return | जिसने भी नहीं भरा आयकर रिटर्न, अब सरकार वसूलेगी भारीभरकम पेनल्टी | Patrika News

जिसने भी नहीं भरा आयकर रिटर्न, अब सरकार वसूलेगी भारीभरकम पेनल्टी

Income Tax Return-सरकार ने नहीं बढ़ाई तारीख, रात 12 बजे तक चला आइटीआर भरने का सिलसिला...।

उज्जैन

Updated: August 01, 2022 12:19:49 pm

उज्जैन। आयकर विवरणी (Income Tax Return) जमा करने की अवधि इस बार नहीं बढ़ाई गई है। ऐसे में रविवार 31 जुलाई तक जिन लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया, उन्हें अब पेनल्टी देना होगी और वे कई लाभ से भी वंचित हो गए हैं। इधर समय सीमा में विवरणी जमा करने के लिए आखिरी दिन चार्टेड अकाउंटेंट्स (chartered accountants) के कार्यालयों पर रात तक कार्य जारी रहा।

itr.png
,,

इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने के लिए रविवार का दिन आखिरी था। कुछ वर्षों से अंतिम तारीख बढ़ाई जा रही थी। कई उपभोक्ताओं को इस बार भी अवधि बढ़ाए जाने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब अंतिम तारीख के बाद रिटर्न फाइल करने वालों को अर्थदंड के साथ अन्य नुकसान झेलना पड़ेंगे।

जानकारों के अनुसार पंजीकृत की तुलना में करीब 40 फीसदी ने अंतिम तारीख तक आइटीआर जमा नहीं किया है। इसके विपरीत जिन लोगों ने समय सीमा में विवरणी प्रस्तुत की है, उन्हें लाभ मिलेंगे।

विवरणी जमा नहीं करने वालों को आगे क्या

  • ढाई से पांच लाख रुपए सालाना आय वाले उपभोक्ताओं को अब विवरणी दाखिल करने पर पैनल्टी के रूप में एक हजार रुपए की लेट फाइलिंग फीस देना होगी।
  • पांच लाख रुपए से अधिक की वार्षिक आय वालों पर 5 हजार रुपए की पैनल्टी लगेगी।
  • जितना टैक्स जमा होगा, उस पर प्रति माह डेढ़ प्रतिशत ब्याज लगेगा।
  • समय पर आइटीआर जमा करने वालों को फायदा
  • लेट फाइलिंग फीस या टेक्स पर ब्याज नहीं लगेगा।
  • रिटर्न फाइल करने में यदि कोई गलती हो गई है तो आने वाले दिनों में सुधार करवा सकेंगे। इसके लिए पैनल्टी नहीं देना होगी।
  • करदाता को यदि शेयर, जमीन आदि में आर्थिक नुकसान हुआ है और उसने समय पर विवरणी जमा की है तो 8 वर्ष तक उक्त नुकसान का समायोजन किया जा सकेगा।

 

एक कार्यालय में 200 से ज्यादा रिटर्न दाखिल

आटीआर जमा करने के लिए रविवार तक का समय होने के कारण कुछ दिनों से सीए के कार्यालयों पर काम का खासा दबाव रहा। आखिरी दिन शहर के प्रत्येक प्रमुख कार्यालय में 200 से 250 तक विवरणी जमा हुई। कई कार्यालयों पर रविवार रात 12 बजे तक कार्य हुआ।

पेनल्टी जमा करना होगी

आखिरी दिन बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने आइटीआर दाखिल की। देवास जिला अंतर्गत विजयगंज मंडी थाने में पदस्थ एएसआई वीएस तोमर की महाकाल सवारी को लेकर उज्जैन में ड्यूटी लगाई है। अंतिम तारीख होने के कारण वे रात को उज्जैन में ही प्रधान चैंबर्स पर पहुंचे और आइटीआर दाखिल करवाया। उन्होंने बताया निर्धारित समय में विवरणी जमा करने से सरकार द्वारा दी जाने वाली छूट का लाभ मिला है।

विवरणी जमा करने के लिए पंजीकृत आम उपभोक्ताओं के लिए 31 जुलाई 2022 अंतिम तारीख थी। अंतिम तारीख बढ़ाने के संबंध में निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। विवरणी जमा करना नागरिक की जिम्मेदारी तो है ही, उसके लिए लाभदायक भी है। समय सीमा में जमा करना करदाता के लिए भी सुविधाजनक होता है। इसलिए समय सीमा में ही आटीआर जमा करना चाहिए। जिन्होंने तय अवधि में आइटीआर दाखिल नहीं किया है, उन्हें अब लेट फीस के रूप में पेनल्टी जमा करना होगी। साथ ही टैक्स पर निश्चित दर से ब्याज भी देना होगा।

-डॉ. अनुभव प्रधान, सीए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

देश के 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिलअरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.